COVID-19: भारत में मरने वालों का आंकड़ा 590 पहुंचा, बीते 24 घंटे में 1,336 नए मामले आए

कोरोना का कहर अब राष्ट्रपति भवन परिसर तक पहुंच गया है. सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन का एक सफाई कर्मचारी कोरोना संक्रमित (Corona Positive) पाया गया है.

0
527

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस से अब तक 590 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 18,601 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,336 नए मामले सामने आए हैं और 47 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि 3,252 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब हुए हैं.

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) को 3 मई तक बढ़ाया गया है. हालांकि सरकार ने Lockdown की वजह से होने वाली दिक्कतों को कम करने के लिए और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 20 अप्रैल से कुछ गतिविधियों को फिर से शुरू करने की सशर्त अनमुति दी है.

कोरोना का कहर अब राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) परिसर तक पहुंच गया है. सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन का एक सफाई कर्मचारी कोरोना संक्रमित (Corona Positive) पाया गया है. सफाई कर्मचारी के पॉजिटिव आने पर करीब 100 लोगों को क्वारैन्टाइन (quarantine) किया गया. इसमें कर्मचारी से लेकर सेक्रेटरी स्तर तक के कर्मचारी और उनके शामिल हैं. कर्मचारियों को बाहर जबकि अधिकारियों को होम क्वारैन्टाइन (quarantine) किया गया है. यह मामला 4 दिन पहले का है. फिलहाल सफाई कर्मचारी के अलावा सभी रिपोर्ट निगेटिव है.

कोरोनावायरस (Coronavirus) अब तक 185 देशों में फैल चुका है. April 21, 2020 8:30 am बजे तक दुनियाभर में कुल 24,76,854 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 1,70,299 की मौत हो चुकी है. 16,59,795 मरीज़ों का उपचार जारी है और 6,46,760 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. .

भारत में, 18,601 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 590 मौत शामिल हैं. April 21, 2020 8:00 am बजे तक भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 14,759 है और 3,252 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी के बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने देश की सबसे बड़ी सब्जी मंडी आजादपुर मंडी (Delhi’s Azadpur Sabzi Mandi) के लिए नई व्यवस्था तैयार की है. मंगलवार मतलब आज से आजादपुर मंडी 24 घंटे खुली रहेगी. सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक सब्जी-फलों की एक साथ बिक्री होगी जबकि रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक मंडी के अंदर ट्रकों की आवाजाही हो सकेगी. मंडी में लोगों की ‘भीड़’ पर रोक लगाने के लिए हर 4 घंटे के ब्रेक पर 1000 टोकन जारी किए जाएंगे यानी कि 4 घंटे के अंतराल में मंडी के अंदर एक हजार से ज्यादा खरीदार नहीं रहेंगे

दिल्ली में पिछले हफ्ते देश में पहली बार कोरोना (Coronavirus) संक्रमित मरीज का ‘प्लाज़्मा थेरेपी’ (Plasma Therapy) के जरिए इलाज करने की कोशिश की गई. अब उसकी हालत में एक बड़ा सुधार हुआ है. उसे वेंटीलेटर से हटाया गया यानी मरीज़ को अब वेंटीलेटर की ज़रूरत नहीं रही और मरीज़ को ICU से अन्य रूम में शिफ़्ट कर दिया गया है. दक्षिण दिल्ली के मैक्स साकेत अस्पताल में बीते हफ़्ते मंगलवार 14 अप्रैल को 49 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज को तब प्लाज़्मा थेरेपी दी गई जब उसकी तबियत बहुत बिगड़ गई थी. मैक्स अस्पताल के मुताबिक ‘प्लाज़्मा थेरेपी देने के बाद मरीज की हालत में सुधार हुआ और चौथे दिन 18 अप्रैल को उसे वेंटिलेटर से हटा दिया गया. रविवार से मुंह से तरल पदार्थ दिया रहा है और स्थिति अच्छी है.’

वैश्विक स्तर पर जारी कोरोना संकट के बीच अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत में ऐतिहासिक गिरावट हुई है. मांग नहीं होने की वजह से कीमतें 0.01 डॉलर प्रति बैरल के नीचे पहुंच गई है. दुनिया के 185 से अधिक देश कोरोनावायरस की चपेट में हैं. कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट की वजह से दुनियाभर में घटी तेल की मांग के चलते इसकी कीमतें लगातार गिर रही हैं. इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब कच्चे तेल की कीमत इतना नीचे पहुंची है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here