Coronavirus Impact: Disney Theme पार्क के 28 हजार कर्मचारियों की होगी छंटनी

कोरोना महामारी के कारण मनोरंजन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी डिज्नी (Disney) ने अपने थीम पार्कों में कार्यरत 28 हजार कर्मचारियों की छंटनी का फैसला लिया है।

0
1907

कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में बेरोजगारी का सिलसिला भी बढ़ता जा रहा है। अब मनोरंजन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी डिज्नी (Disney) ने अपने थीम पार्कों में कार्यरत 28 हजार कर्मचारियों की छंटनी का फैसला लिया है। कंपनी ने मंगलवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के लंबे समय तक प्रभावी होने के मद्देनजर अमेरिका के अधिकांश थीम पार्कों (Disney Theme Park) में कार्यरत कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी।

डिज्नी पार्क (Disney Theme Park) के चेयरमैन जोश डी अमारो ने इस संबंध में कहा कि यह फैसला काफी दुखदायी है। परंतु COVID 19 की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुए कारोबार के साथ ही सामाजिक दूरी के नियम की बाध्यता, कम से कम कर्मचारी संख्या में काम चलाना और महामारी के लंबे समय तक बने रहने जैसे अनिश्चितता वाले माहौल में यह एकमात्र संभव विकल्प है।

कंपनी ने कहा कि वह थीम पार्क के अपने करीब 28,000 कर्मचारियों या लगभग एक चौथाई कर्मचारियों की छंटनी करेगी। बता दें कि अकेले कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा में डिज्नी के थीम पार्कों में महामारी से पहले तक करीब 1,10,000 कर्मचारी कार्यरत थे। अब नई नीति के तहत छंटनी की घोषणा के बाद कर्मचारियों की यह संख्या 82 हजार के करीब रह जाएगी।

डी अमारो ने एक बयान में कहा कि कैलिफोर्निया में फिलहाल प्रतिबंध हटाए जाने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है, जिससे कि डिज्नीलैंड फिर से खुल सके, इसलिए छंटनी का फैसला लेना पड़ा।बता दें कि जुलाई के मध्य में फ्लोरिडा में वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड आंशिक रूप से फिर से खोला गया था।

हालांकि इस दौरान कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से वहां कम ही पर्यटक पहुंचे थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डिज्नी अब कर्मचारियों की प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियनों के साथ भी बातचीत शुरू करेगी। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (John Hopkins University) के अनुसार, अमेरिका में कोरोना के अब तक 7,180,411 मामले सामने आ चुके हैं और 2,05,774 लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि अमेरिका महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here