अलग-अलग विमानों में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज, सभी यात्री क्वारंटीन

एयर इंडिया (Air India) की दिल्ली-लुधियाना उड़ान में एक कोरोना मरीज ने यात्रा की जिसके बाद सभी यात्रियों और क्रू मेंबर्स (Crew Members) को क्वारंटीन कर दिया गया है।

0
770

देश में घरेलू उड़ान सेवाएं शुरू होने के बाद विमानों में कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों की यात्रा की खबरों ने हड़कंप मचा दिया है। एयर इंडिया (Air India) की दिल्ली-लुधियाना उड़ान में एक कोरोना मरीज ने यात्रा की जिसके बाद सभी यात्रियों और क्रू मेंबर्स (Crew Members) को क्वारंटीन कर दिया गया है। उधर, इंडिगो (Indigo) ने मंगलवार को चेन्नई-कोयंबटूर उड़ान के क्रू मेंबर्स (Crew Members) को ड्यूटी से हटा दिया। इस उड़ान में यात्रा करने वाले एक व्यक्ति के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद विमान कंपनी ने यह फैसला किया।

चेन्नई से 25 मई को यात्रा करके कोयंबटूर पहुंचे एक व्यक्ति की मंगलवार को कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। दो महीने बाद फिर से शुरू हुई घरेलू उड़ानों के परिचालन के बाद संभवतः यह संक्रमण का पहला मामला है। 

अधिकारियों ने जानकारी दी कि 24 वर्षीय युवक को इलाज के लिए शहर के ESI अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि अन्य यात्री संक्रमित नहीं पाए गए हैं, लेकिन एहतियातन सभी को 14 दिनों तक घर पर क्वारंटीन किया जाएगा।

चेन्नई और दिल्ली से 130 से अधिक यात्री सोमवार को कोयंबटूर पहुंचे थे। राज्य सरकार के दिशानिर्देशों के तहत इन सभी लोगों की COVID-19 जांच की गई थी। मंगलवार को सामने आई जांच रिपोर्ट में 24 वर्षीय युवक के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई।
 
इंडिगो के मुताबिक, कोयंबटूर पहुंचे संक्रमित युवक ने बाकी यात्रियाें की तरह मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने पहन रखे थे। उसके आसपास काेई नहीं बैठा था, जिससे संक्रमण फैलने की आशंका कम है।

बताया गया है कि संक्रमित व्यक्ति चेन्नई के एक होटल में काम करता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि हालांकि, यह मामला कोयंबटूर में सामने आया है, लेकिन इसे चेन्नई में सामने आए मामले के रूप में दर्ज किया जाएगा। 

वहीं, ऐसा ही मामला एयर इंडिया की दिल्ली-लुधियाना उड़ान में भी सामने आया। बताया गया है कि संक्रमित पाया गया यात्री एयर इंडिया का एयरपोर्ट सुरक्षा कर्मचारी है। उसके संक्रमित पाए जाने के बाद विमान के सभी यात्रियों को क्वारंटीन किया गया है। हालांकि, सहयात्रियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

बता दें कि करीब दो महीने बाद देश में घरेलू विमान सेवाओं की 25 मई को शुरुआत हुई है। यात्रा के लिए केंद्र सरकार ने सख्त नियम बनाए हैं। इसके लिए आरोग्य सेतु एप अनिवार्य होने से लेकर मास्क पहनना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here