Unlock 2 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 'Unlock-2' के लिए जारी की गईं गाइडलाइन्स 30 जून को 'Unlock-1' के पूरा होने के बाद 1 जुलाई से लागू होंगी.

0
700

सरकार ने ‘Unlock-1’ के बाद सोमवार रात को ‘Unlock-2’ के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें कहा गया है कि सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से लागू lockdown में ढील देने के लिए पहले ‘Unlock-1’ के तहत कुछ ढील दी गई थीं और अब सरकार ने ‘Unlock-2’ की घोषणा कर दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा ‘Unlock-2’ के लिए जारी की गईं गाइडलाइन्स 30 जून को ‘Unlock-1’ के पूरा होने के बाद 1 जुलाई से लागू होंगी. नई गाइडलाइन्स में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान सब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे.

बता दें कि देशभर में सभी स्कूल, इंस्टीट्यूशन, कॉलेज कोरोनावायरस महामारी की वजह से मार्च के महीने से ही बंद हैं. वहीं, Unlock-1 की गाइडलाइन्स में सरकार ने कहा था कि स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के बारे में निर्णय जुलाई में स्थिति को ध्यान में रखकर लिया जाएगा. स्कूल और सभी संस्थान बंद होने के चलते बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए उन्हें ऑनलाइन ही पढ़ाने के काफी प्रयास किए जा रहे हैं.

गाइडलाइन्स में ये भी कहा गया है, “केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) द्वारा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया जाएगा.”

बता दें कि CBSE और CISCE बोर्ड ने जुलाई में होने वाली अपनी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. CBSE ने कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को कोर्ट के सामने पेश किया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी है. बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here