कोविड पॉजिटिव मरीज़ ठीक होने के 6 महीने बाद लगवाएं टीका, सरकार के तकनीकी सलाहकार समूह ने की सिफारिश!

सरकार के राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने COVID-19 रोधी कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की है।

0
650

सरकार के राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने COVID-19 रोधी कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की है। हालांकि कोवैक्सिन की खुराकों के लिए बदलाव की अनुशंसा नहीं की गई है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

समूह ने कहा है कि गर्भवती महिलाओं को COVID-19 का कोई भी टीका लगवाने का विकल्प दिया जा सकता है और स्तनपान करवाने वाली महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी समय टीका लगवा सकती हैं। सूत्रों ने बताया कि एनटीएजीआई ने यह भी कहा है कि जो लोग COVID-19 से पीड़ित रह चुके हैं और जांच में उनके सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उन लोगों को स्वस्थ होने के बाद 6 महीने तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए। वर्तमान में कोविशील्ड टीके की 2 खुराकें 4 से 8 हफ्ते के अंतराल पर दी जाती हैं। एनटीएजीआई के सुझाव टीकाकरण को देखने वाले कोविड-19 संबंधी राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह को भेजे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here