COVID-19: मुझे आंकड़ों की नहीं आपकी सेहत की चिंता – अरविंद केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि लोग बीमार तो पड़ रहे हैं, लेकिन ठीक भी हो रहे हैं। हम पहले 20 हजार टेस्ट करते थे, जिसे बढ़ाकर 40 हजार कर दिया गया है।

0
836

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर राजधानी में कोरोना संक्रमण के हाल पर जानकारियां दीं। उन्होंने कहा कि लोग बीमार तो पड़ रहे हैं, लेकिन ठीक भी हो रहे हैं। हम पहले 20 हजार टेस्ट करते थे, जिसे बढ़ाकर 40 हजार कर दिया गया है।

ऐसे डबल टेस्टिंग करके हमने कोरोना (Coronavirus) पर हमला किया है। मुझे आंकड़ों की चिंता नहीं है आपकी सेहत की चिंता है। दिल्ली में फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों पर केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में ऐसा इसलिए हो रहा है कि हमने टेस्टिंग बढ़ा दी है। अगर हम दिल्ली में फिर से टेस्टिंग कम कर दें तो मरीजों के आंकड़े भी कम हो जाएंगे।

केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि लेकिन मुझे आंकड़ों को नहीं आपकी सेहत को ठीक करना है। मरीजों की संख्या से घबराने के जरूरत नहीं है। जिस दिन मौत का आंकड़ा बढ़ने लगेगा उस दिन चिंता की बात होगी।

कोरोना (Coronavirus) से होने वाली मृत्यु को नियंत्रित करने के लिए हमने कई कदम उठाए। हमने डॉक्टरों की टीम बनाकर हर अस्पताल की ऑडिटिंग करवाई। इसमें डॉक्टरों और अधिकारियों ने जो योगदान दिया है उसके लिए उनका शुक्रिया।

जब हमने होम आइसोलेशन की व्यवस्था शुरू की थी, तो चारों ओर से विरोध हुआ था। आज उसी की तारीफ पूरी दुनिया कर रही है। इसी तरह जब हमने टेस्टिंग दोगुनी कर दी तो कई लोगों ने विरोध किया, लेकिन हमने सबसे बातें कीं और उन्हें समझाया। अब सब लोग साथ आ गए हैं।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड की भी कमी नहीं है। कुल 14 हजार बेड कोरोना मरीजों के लिए हैं, जिनमें से केवल 5000 बेड अभी भरे हैं। इसमें से भी 1700 बेड दिल्ली के बाहर से आए मरीजों के लिए हैं। वहीं दिल्ली के अपने कोरोना मरीज फिलहाल 3300 ही हैं।

दिल्ली में पूरे देश से लोग इलाज कराने के लिए आ रहे हैं, क्योंकि सभी को यहां की स्वास्थ्य सेवाओं पर भरोसा है। यह दिल्ली के लोगों के लिए गर्व की बात है। पिछले कुछ दिनों से देख रहा हूं कि कुछ लोग लापरवाही कर रहे हैं।

घर से बाहर निकलते हुए मास्क नहीं पहन रहे हैं, न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। ऐसा मत कीजिए। नियमों का पालन कीजिए और टेस्टिंग करवाइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here