सीएम केजरीवाल का ऐलान- दिल्ली वासियों को उपलब्ध करवाएंगे सस्ते प्याज़।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार (Aam Aadmi Party Government) जल्द ही लोगों को सस्ती प्याज उपलब्ध कराएगी.

0
337

दिल्ली सरकार ने आसमान छूती प्याज (Onion) की कीमत से परेशान दिल्ली वासियों को राहत देने की तैयारी कर ली है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार (Aam Aadmi Party Government) जल्द ही लोगों को सस्ती प्याज उपलब्ध कराएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि सरकार प्याज खरीद रही है. दस दिन में इस प्याज की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है. इस प्याज की कीमत 24 रुपये किलो होगी. सरकार प्याज सभी राशन की दुकानों और मोबाइल वैन के जरिए बेचेगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का कहना है कि प्याज की अचानक बढ़ी कीमतों के मद्देनज़र अब सरकार ने खुद प्याज बेचने का फैसला किया है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्याज की आसमान छूती कीमतों के बारे में सवाल पूछने पर केजरीवाल ने कहा ‘प्याज की कीमत पर दिल्ली सरकार कदम उठाने जा रही है, जैसे दो-तीन साल पहले हमने किया था. हम कोशिश करेंगे कि 24 रुपये किलो के आसपास हम लोग अपनी सभी राशन की दुकान और मोबाइल वैन के जरिए ज्यादा से ज़्यादा जगह सप्लाई कर सकें.’ उन्होंने कहा कि ‘प्याज को ट्रांसपोर्ट करने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं, और मुझे लगता है कि 10 दिन के अंदर हम लोग यह सप्लाई शुरू कर सकते हैं.’

दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज (Onion) के थोक कारोबारी राजिंदर शर्मा के मुताबिक ‘दक्षिण भारत, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में जो बरसात एक महीने पहले खत्म हो जानी चाहिए थी वह अभी तक हो रही है, और जहां पर भी बरसात हो रही है बहुत ज्यादा हो रही है. इससे प्याज की फसलों को बहुत नुकसान हुआ है. इसी कारण प्याज के दाम में तेजी आई है.’ राजेंद्र शर्मा के मुताबिक अगर बरसात रुक जाती हैं तो अगले एक हफ्ते में दाम गिरने शुरू हो सकते हैं वरना दशहरे के बाद जब राजस्थान और हरियाणा की फसल आएगी तब जाकर दाम गिरने शुरू होंगे.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में फिलहाल खुदरा बाज़ार में प्याज़ 60-70 रुपये प्रति किलो मिल रही है. वहीं थोक बाज़ार में प्याज़ की क़ीमत 35-45 रुपये प्रति किलो है. दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 50 रुपये प्रति किलो हो गया है, जो कि 2015 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. वहीं, एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में भी प्याज 50 रुपये प्रति किलो बिकने लगी है. कारोबारियों ने बताया कि देश में प्याज का स्टॉक काफी कम है, जिसके कारण मंडियों में आवक कम हो रही है. खपत के मुकाबले आवक कम होने से प्याज की कीमत बढ़ रही है.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में पिछले सप्ताह प्याज की खुदरा कीमत 57 रुपये प्रति किलोग्राम रही. वहीं मुंबई में यह 56 रुपये, कोलकाता में 48 रुपये और चेन्नई में 34 रुपये किलो थी. गुरुग्राम और जम्मू में प्याज 60 रुपये किलोग्राम पर पहुंच गई है. हालांकि आंकड़ों के अनुसार पिछले सप्ताह के अंत तक प्याज के खुदरा दाम 70 से 80 रुपये किलोग्राम पर पहुंच गए. इससे पिछले सप्ताह प्याज की कीमत 50 से 60 रुपये किलोग्राम थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here