महिलाएं Pink टिकट से DTC बस में कर सकेंगी मुफ्त सफ़र

दिल्ली सरकार जल्द ही डीटीसी और कलस्टर बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर को कैबिनेट की मंजूरी देकर इसकी शुरुआत कर सकती है।

0
213

दिल्ली सरकार जल्द ही DTC और कलस्टर बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर को कैबिनेट की मंजूरी देकर इसकी शुरुआत कर सकती है। इस योजना के मुताबिक महिलाओं को बसों में पिंक कार्ड (Pink Card) दिया जाएगा। इससे वह फ्री यात्रा (Free travel) कर सकेंगी।

इससे DTC पर जो भी अतिरिक्त खर्च आएगा उसकी भरपाएगी दिल्ली सरकार (Delhi Government) करेगी। सिर्फ यही नहीं जो ऑपरेटर जितनी गुलाबी टिकट दिनभर में जारी करेगा उस पर सरकार ऑपरेटर को 10 रुपये देगी, यात्रा चाहे कितनी भी दूरी की हो।

सरकार ने इस फैसले को लेकर रोडमैप बना लिया है। कैबिनेट नोट तैयार कर कानून और वित्त विभाग को भेज दिया गया है। जिसे जल्द ही कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) और DTC बस दोनों में सफर को free करना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक हालांकि अभी टिकट के रंग को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि यह टिकट गुलाबी रंग का ही होगा।

केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिला यात्रियों को फ्री सेवा देने की योजना का रोडमैप तैयार कर लिया है। लेकिन DMRC को इसे लागू करने में करीब आठ महीने का समय लग जाएगा। जिसको देखते हुए सरकार महिलाओं को बस के सफर में सुविधा देने जा रही है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही DTC को इसे लागू करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

इस योजना को लागू करने के लिए DTC के एक अधिकारी ने दो विकल्प बताए हैं। पहला यह कि महिलाओं को निशुल्क टिकट दे दिए जाएं, जिससे वह यात्रा कर सकें। उनके मुताबिक दूसरा विकल्प यह हो सकता है कि इस योजना को रूप देने के लिए महिला यात्रियों को पास जारी कर दिये जाएं। इन पास के जरिए की जाने वाली यात्रा का खर्च दिल्ली सरकार वहन करे। जिसका ऑपरेटरों को सब्सिडी के रूप में भुगतान किया जाएं।

डीटीसी या क्लस्टर बस में किराए की दर 4 किमी- 5 रुपए, 4 से 10 किमी-10 रुपए और 10 किमी से अधिक दूरी की यात्रा पर 15 रुपए किराया है। औसतन किराया 10 रुपये होता है जिसे सरकार प्रति टिकट दे सकती है। सरकार के सामने इसे लागू करने से पहले कई सवाल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here