पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी, पेट्रोल की कीमत 75 रुपये लीटर पहुंची।

पेट्रोल की कीमत सोमवार को 75 रुपये लीटर पर पहुंच गई. एक साल से अधिक समय में यह पहला मौका है जब तेल का दाम 75 रुपये लीटर पर पहुंचा है।

0
273

जनता प्याज की बढ़ती कीमतों से पहले ही परेशान थी, अब पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel Price) के दामों में भी बढ़ोतरी हो गई है। पेट्रोल की कीमत सोमवार को 75 रुपये लीटर पर पहुंच गई. एक साल से अधिक समय में यह पहला मौका है जब तेल का दाम 75 रुपये लीटर पर पहुंचा है।

तेल कंपनियों (Oil Companies) ने उत्पादन की बढ़ती लागत को पूरा करने के लिये ईंधन के दाम बढ़ाये हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की दैनिक मूल्य अधिसूचना के अनुसार सोमवार को पेट्रोल का दाम 5 पैसे प्रति लीटर और डीजल 10 पैसे लीटर बढ़ा है. इस वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी (Delhi) में पेट्रोल 75 रुपये और डीजल 66.04 रुपये लीटर पर पहुंच गया. ईंधन के दाम में नौ नवंबर के बाद से एक दिन छोड़कर लगातार वृद्धि हो रही है. कुल मिलाकर पिछले महीने पेट्रोल 2.30 रुपये लीटर महंगा हुआ है.

हालांकि, डीजल कुछ नरम हुआ और 65-66 रुपये प्रति लीटर के दायरे में रहा. सऊदी अरब (Saudi Arab) के तटों पर स्थित बड़े तेल संयंत्र पर सितंबर के मध्य में हमले के बाद ईंधन के दाम में तेजी आयी थी. उस समय केवल दो सप्ताह में पेट्रोल 2.5 रुपये लीटर चढ़ा था. हालांकि, उसके बाद कीमतों में नरमी आयी और दिल्ली में यह 74.61 रुपये लीटर से घटकर 72.60 रुपये लीटर पर आ गया. नौ नवंबर के बाद से पेट्रोल के दाम चढ़ रहे हैं. इसका एक कारण डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर भी रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here