CAA Protest- नाबालिगों को हिरासत में लेने पर कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार

दिल्ली पुलिस को फटकार लगाते हुए चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अरुल वर्मा ने कहा, 'नाबालिगों को पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखना कानून का खुला उल्लंघन है.'

0
496

CAA Protest- दिल्ली के दरियागंज (Daryaganj) में शुक्रवार रात नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने DCP दफ्तर के बाहर खड़ी एक कार को आग के हवाले कर दिया था. लोगों को काबू में करने के लिए पुलिस ने कथित तौर पर लाठीचार्ज और वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया. इस मामले में पुलिस ने 40 लोगों को गिरफ्तार किया था, जिनमें 8 नाबालिग शामिल थे. नाबालिगों (Minors) को हिरासत में लेकर थाने में रखने पर अदालत ने पुलिस को फटकार लगाई है.

दिल्ली पुलिस को फटकार लगाते हुए चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अरुल वर्मा ने कहा, ‘नाबालिगों को पुलिस स्टेशन में हिरासत (Police Custody) में रखना कानून का खुला उल्लंघन है.’ अदालत ने पुलिस को निर्देश दिए थे कि हिरासत में लिए गए लोगों को उनके वकील से मिलने दिया जाए और कानूनी सहायता मुहैया कराई जाए. इस मामले में वकीलों ने चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (Metropolitan Magistrate) से उनके घर जाकर मुलाकात की थी. वकीलों ने मजिस्ट्रेट से मांग की थी कि उन्हें हिरासत में लिए गए लोगों से मिलने दिया जाए. मजिस्ट्रेट ने पुलिस को कस्टडी में रखे गए घायलों का इलाज कराने के भी निर्देश दिए थे.

गौरतलब है कि दरियागंज (Daryaganj) हिंसा मामले में अभी तक 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने जिस 16वें शख्स को गिरफ्तार किया है वह भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद (Bhim Army Chief, Chandrashekhar Azad) हैं. पुलिस ने आजाद को शनिवार तड़के जामा मस्जिद इलाके से गिरफ्तार किया था. सभी लोगों को तीस हजारी कोर्ट में पेश किए जाने को लेकर कार्यवाही जारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here