दिल्ली विधानसभा में ऐतिहासिक बिल पास, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा ‘अब युवा नौकरी मांगने वाले नहीं रोजगार देने वाले बनेंगे।

दिल्ली विधानसभा में उद्यमिता विश्वविद्यालय बिल पास हुआ है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह ऐतिहासिक बिल है। दिल्ली के युवा नौकरी मांगने वाले नहीं नौकरी देने वाले बनेंगे।

0
311

Delhi Skill and Entrepreneurship University Bill, 2019: दिल्‍ली के विधानसभा का शीतकालीन सत्र का मंगलवार को जारी रहा। इस दौरान दिल्ली विधानसभा में उद्यमिता विश्वविद्यालय बिल पास हुआ है। बिल पर हुई चर्चा में बोलते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि यह ऐतिहासिक बिल है। दिल्ली के युवा नौकरी मांगने वाले नहीं नौकरी देने वाले बनेंगे।

उन्होंने (Arvind Kejriwal) कहा कि अब युवाओं को रोजगार देने वाला बनाया जाएगा। इस विश्वविद्यालय में रोजगार करने की पढ़ाई की जाएगी। हमारा मानना है कि एक युवा यदि चार लोगों को भी रोजगार दे देगा तो यह बड़ी उपलब्धि होगी।

केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि हम में से अधिकतर पहली बार चुनाव लड़ कर यहां आएं हैं। चुनाव से पहले आखिरी दिन अक्सर कोई सदन में नहीं दिखता। हम आखिरी बिल इस लिए ला रहे हैं, क्योंकि दोबारा आ रहे हैं। हम जिंदगी की आखिरी सांस भी ले रहे होंगे, तब भी देश के बारे में सोच रहे हैं।

हम चुनाव जरूर जीत रहे हैं, सदन में आज जो बैठे हैं वो कॉन्फिडेंट है यहां बैठे सभी लोग फिर आने वाले हैं। जब सरकार बनी थी, आते ही बिजली के दाम कम, पानी फ्री और सड़कें बनानी शुरू की। इसलिए हम आखिरी दिन भी काम कर रहे हैं, जनता की सेवा करने की आदत डालनी चाहिए।

कल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी वाला बिल भी ऐतिहासिक बिल था, आज का उधमिता विश्विद्यालय बिल भी युवाओं के लिए है। रोजगार खत्म होते जा रहे हैं। डिग्री लेकर मार्केट में घूम रहे हैं, उनके पास रोजगार नहीं है। ये बिल उन लोगों का समाधान करेगा।ये कोई दिल्ली सरकार का स्किल विभाग बन जाये, वो ठीक नहीं। अक्सर इसमें अधिकारी आ जाते हैं, वो ऐसे कोर्स सिखाते हैं, जिनको कोई नहीं पूछता।

इस विश्वविद्यालय का पहला काम होगा कि उसमें दाखिल लेने वाले 100 प्रतिशत बच्चे को नौकरी मिले या रोजगार शुरू करे। बच्चा रोजगार खोले और 3-4 बच्चों को रोजगार दे तो अच्छा होगा।पूरी दुनिया में कहां कहां रोजगार की संभावना दिखेगी, उसके लिए युवाओं को विश्वविद्यालय तैयार करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here