Delhi Violence: दिल्ली पुलिस दंगाइयों से नुकसान वसूलने की तैयारी में, अब तक 179 अरेस्ट

दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले दंगाइयों से पुलिस जुर्माना वसूल करने की तैयारी कर रही है।

0
251

Delhi: दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले दंगाइयों से पुलिस जुर्माना वसूल करने की तैयारी कर रही है। जुर्माना नहीं देने पर उनकी संपत्ति कुर्क की जाएगी। पुलिस ने इसके लिए उच्च न्यायालय (High Court) से एक क्लेम कमिश्नर (Claim Commissioner) नियुक्ति करने की गुजारिश भी की है।

हिंसा के दौरान दर्जनों वाहनों, घरों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया था। सरकारी और निजी संपत्तियों को भी तोड़फोड़ कर नुकसान पहुंचाया गया था। पुलिस तकनीकी समिति, तस्वीर, ड्रोन कैमरों से मिले ब्योरे व सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान के आधार पर वसूली शुरू करेगी।

SIT और स्थानीय पुलिस (Delhi Police) को नगर निगम अधिकारियों के साथ मिलकर नुकसान का ब्योरा जुटाने को कहा गया है।जांच रिपोर्ट तकनीकी समिति के सामने रखी जाएगी जो नुकसान का आकलन करेगी। इसके बाद क्लेम कमिश्नर (Claim Commissioner) के निर्देश पर वसूली शुरू होगी।

शुरुआती अनुमान के मुताबिक करीब दो सौ से ज्यादा सरकारी व निजी संपत्तियों को आगजनी और तोड़फोड़ कर नुकसान पहुंचाया गया होगा। माना जा रहा है कि इसमें करोड़ों की संपत्ति नष्ट हुई है। जलाए गए वाहनों की संख्या अलग है। पुलिस ने अब तक 179 लोगों को गिरफ्तार किया है।

सोशल मीडिया (Social Media) पर भड़काऊ वीडियो डालने वालों को अब तीन साल तक की सजा हो सकती है। सरकार ऐसे वीडियो डालने वालों की शिकायत के लिए जल्द व्हाट्सएप नंबर (Whatsapp number) जारी करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here