खाली पेट ना करे इन चीजों का सेवन…..

0
185
health

स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने खान- पान पर ध्यान देना बहुत जरुरी होता है। वैसे, खाना हमारी सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन अगर गलत समय पर गलत तरीके से खाया जाए तो उससे सेहतमंद बनने के बजाय बीमारी की वजह बन सकता है। अगर बात करे फल और सब्जियों की तो वे हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन कुछ फल–सब्जियां ऐसे भी हैं जिनको खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए। इसी तरह और भी कई चीजें हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से नुकसान होता हैं।

खाली पेट इन चीजों का सेवन करने के नुकसान:

1. सोडा:
सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो वोमेटिंग हो सकती है और इसके साथ आपको असहज भी महसूस हो सकता है।

2. टमाटर:
टमाटर में एसिड काफी अधिक होता है। अगर आप टमाटर को खाली पेट खाएंगे तो यह एसिड पेट में रिएक्शन शुरू कर देगा। पेट में पहले से मौजूद रसायनों के साथ प्रतिक्रिया के बाद यह एसिड ऐसे तत्व बना देगा, जिसके कारण पथरी हो सकती है। वैसे भी टमाटर में पथरी के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले विटामिन–ए, सी, के, फॉलिक एसिड और पोटेशियम काफी मात्रा में होता है। टमाटर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल, कैलोरी और सोडियम भी खाली पेट को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इसे खाली पेट खाने से बचें।

3. केला:
केले में काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं। हालांकि खाली पेट अगर इसे खाया जाए तो यह आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है। केले में मैगनीशियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है और इसे खाली पेट खाने से ब्लडस्ट्रीम में इनकी मात्रा बढ़ जाती है और यह आपके हार्ट को प्रभावित कर सकते हैं।

4. अमरूद:
अमरूद खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए। कच्चा अमरूद तो खाने से बचना ही चाहिए। अमरूद के बीज और उसमें मौजूद तत्व स्टोन यानी पथरी बनाने में सहयोगी माने जा सकते हैं।

5. दही:
दही स्वास्थ्यकारी होता है लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है।

6. शकरकंद:
शकरकंद में टैन्नीन और पैक्टीन होता है जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो जाती है जिससे सीने में जलन हो सकती है।

7. चाय और कॉफी भी खतरनाक:
चाय में थीन और कॉफी में कैफीन होता है। इन दोनों का सेवन खाली पेट किया जाए तो वह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। दरअसल, इनमें जो एसिड होते हैं वे पेट में जलन पैदा कर सकते हैं।

8. चटपटा भोजन:
कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार पेट में ऐंठन भी होने लगती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here