आँखों की रौशनी में नहीं चाहते कमी तो अपनाएँ यह नुस्खे

0
268
ankhe

आज की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में हमें कई तरह की परेशानी का सामना करना हैं। कई तरह की बीमारी भी लग जाती है लेकिन बात करे आखो की तो उससे जुड़ी भी कई तरह की परेशानियाँ होती है। आज की जनरेशन वह तो कम्प्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही करने लगी है। जो लोग ऑफिस में कम्प्यूटर पर काम ज्यादा करते है, उसको ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता हैं। जिसकी वजह से आंखों में जलन सी होने लग जाती है। साथ ही, आँखो को आराम भी नहीं मिल पता है और साथ में भी आंखों में जलन, थकान तथा भारीपन रहता है। जिसके चलते इससे जुड़ी बीमारियां भी उत्पन्न हो रही है।

आंखें हमारे शरीर के सबसे जरुरी अंगो में से एक होती हैं। आंखों की रोशनी में थोड़ी सी भी कमी आने पर हमें काफी दिक़्क़त उठानी पड़ती है। जिसकी वजह से आईसाईट कम होना, दूर का धुंधला दिखना और पास का धुंधला दिखना से भी जुड़ा हुआ है। कुछ विशेष कारक जैसे जैनेटिक्स, न्यूट्रिशन की कमी, बढ़ती उम्र और आंखों पर अत्यधिक तनाव होने पर यह समस्या होती है।

इसके लिए आपको जरुरत कुछ खास बातों पर ध्यान देने की जरुरत हैं:

1.  अपने टीवी या कंप्यूटर का प्रयोग कम कर दे। इसके साथ ही इनकी स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम ही रखें जिससे इसका ज्यादा बुरा असर आपकी आंखों पर न पड़े और हो सके तो आप इनमें एंटी- गलारे स्क्रीन भी लगवा सकते हैं।
2.  काम के दौरान हर 20 मिनट के बाद अपनी आंखों को थोड़ा आराम दें।
3.  धूप में निकलने से पहले सनग्लासेस का इस्तेमाल अवश्य करें।
4.  अच्छी नींद लें और तनाव से दूर रहे।
5.  सुबह-सुबह नंगे पैर ओस पड़ी घास में चलें। इससे आपकी कमजोर आंखें स्वस्थ हो जाएँगी।
6.  सुबह उठकर आंखों पर ठन्डे पानी के छींटे मारें।
7.  रोज नहाने से पहले अपने पैरों के तलवों में तेल की मालिश करें, इससे भी आंखों को काफी फायदा मिलता है।
8.  नियमित रूप से फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here