ENG v IND: पाक कैप्टन सरफराज बोले- भारतीय टीम की तैयारियों में कमी

0
317

इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन की एक बड़ी वजह तैयारियों में कमी को माना जा रहा है। अब इस विवाद में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद ने भी अपनी राय रखी है। पाकिस्तानी कप्तान ने बुधवार को कहा कि भारत के मुकाबले पाकिस्तान ने इंग्लैंड दौरे के लिए बेहतर रूप से तैयारी की थी।

विराट कोहली की टीम फिलहाल पांच मैचों की सीरीज में 0-2 से पीछे चल रही है। भारत को पहले एजबेस्टन टेस्ट में 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा और इसके बाद लॉर्ड्स में टीम पारी और 159 रनों से हारी। क्रिकेट के अधिकतर जानकारों ने इसे टेस्ट सीरीज के लिए टीम की तैयारियों में कमी से जोड़ा। भारतीय टीम ने वनडे सीरीज के बाद 5 दिनों का ब्रेक लिया। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारत ने एसेक्स के खिलाफ सिर्फ एक 3 दिवसीय प्रैक्टिस मैच खेला। इसके बाद सुनील गावसकर और हरभजन सिंह जैसे क्रिकेट के दिग्गजों ने टीम की तैयारियों को लेकर आलोचना की।

इस पर सरफराज ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा, ‘मैंने इंग्लैंड का दो बार दौरा किया है और दोनों बार पाकिस्तानी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। मेरे हिसाब से जो भी एशियाई टीम इंग्लैंड जारी है उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। भारत भी कोई अलग नहीं है। इंग्लैंड में परिस्थितियां काफी मुश्किल हैं।’

सरफराज ने 2016 में पाकिस्तानी टीम के साथ इंग्लैंड का दौरा किया था। तब चार मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। पाकिस्तानी टीम ने सीरीज शुरू होने से पहले काउंटी टीमों के खिलाफ दो प्रैक्टिस मैच खेले थे। सरफराज ने कहा, ‘मुझे लगता है कि पाकिस्तान ने दौरे के लिए अच्छी तरह तैयारियां की थीं। अगर मैं अपने पहले दौरे के बारे में बात करूं तो हम सीरीज शुरू होने से 25 दिन पहले इंग्लैंड पहुंच गए थे। हमने 10 दिन का कैंप लगाया और फिर दो प्रैक्टिस मैच खेले। इससे हमें काफी मदद मिली।’

इंग्लैंड के अपने दूसरे दौरे के दौरान सरफराज पाकिस्तानी टीम के कप्तान थे। यहां पाकिस्तान ने सीरीज 1-1 से बराबर की। उन्होंने कहा कि अगर मैं अपने पिछले दौरे की बात करूं तो पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने से पहले तीन प्रैक्टिस मैच खेले।

सरफराज ने कहा, ‘एक कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप में मुझे लगता है कि हमारी तैयारियां बेहतर थीं और हमें इसके अच्छे नतीजे भी मिले।’ भारतीय टीम 18 अगस्त से सीरीज के तीसरे मैच के लिए उतरेगी। सीरीज में बचे रहने के लिए भारत को यह मैच किसी भी सूरत में बचाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here