Lok Sabha Elections 2019 – छठे चरण में 59 सीटों के लिए कुल 63.43% मतदान

देशभर के सात राज्यों की 59 सीटों पर छठे चरण का मतदान संपन्न हो गया। चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 63.43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है

0
311

देशभर के सात राज्यों की 59 सीटों पर छठे चरण का मतदान संपन्न हो गया। चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 63.43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है जिसमें रविवार को सात राज्यों की 59 सीटों के लिए वोट डाले गए। छठे चरण के तहत मतदान बिहार में आठ सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, दिल्ली की सभी सात सीटों, झारखंड की चार सीटों, मध्य प्रदेश की आठ सीटों, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान हुआ।

रात 9 बजे तक मतदान
बिहार – 55.36%
हरियाणा – 68.17%
मध्यप्रदेश – 64.55%
उत्तर प्रदेश – 54.72%
प. बंगाल – 80.35%
झारखंड – 64.50%
दिल्ली – 59.74%

दिल्ली: राजनीतिक दलो के आरोप प्रत्यारोप के बीच यहां रात 9 बजे तक 50.74 फीसदी मतदान हुआ। आप प्रत्याशी राघव चड्डा ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर फर्जी वोट डालने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, एक व्यक्ति ने चार बार वोट डाला। हमने 8 से 10 ऐसे लोग पहचाने और एक को रंगे हाथ पकड़ भी लिया।

आम आदमी पार्टी के मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती ने आरोप लगाया कि मतदान केंद्र संख्या 116, 117 और 122 पर EVM काम नहीं कर रही हैं। पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, उन्हें रोहिणी के बेगमपुर में EVM के काम नहीं करने के बारे में सूचना मिली थी लेकिन EVM को ठीक कर दिया गया।

हरियाणा: प्रदेश के सभी 10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और रात 9 बजे तक चला। 9 बजे तक यहां मतदान प्रतिशत रहा 68.17 फीसदी। पूरे राज्य में मतदान एक ही चरण में हुआ।

सोनीपत सीट से चुनाव लड़ रहे जेजेपी नेता दिग्विजय चौटाला ने आरोप लगाया कि जींद जिले में बूथ संख्या 88, 89 और 90 पर उनकी पार्टी का चिह्र EVM मशीनों पर स्पष्ट दिखाई नहीं दे रहा और कुछ मतदाताओं ने इस संबंध में उनसे शिकायत की थी। चौटाला ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है और चुनाव आयोग को इसे देखना चाहिए।

उत्तर प्रदेश: छठे चरण में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यहां 9 बजे तक 54.72 फीसदी वोटिंग हुई थी। इस चरण में करीब 2 करोड़ 53 लाख मतदाताओं ने 177 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला किया। मतदान के लिए कुल 16998 केंद्र बनाए गए थे। मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बल और पीएसी जवान तैनात किए गए।

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल में भाजपा उम्मीदवार पर हमले और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में खराबी की खबरों के बीच लोकसभा चुनाव के छठे चरण में देश भर में 59 सीटों पर जबरदस्त मतदान हुआ। रात 9 बजे तक यहां 80.35 फीसदी वोटिंग हुई।

पश्चिमी मेदिनीपुर जिले से हिंसा की खबरें भी मिलीं। घाटल से भाजपा प्रत्याशी और भारतीय पुलिस सेवा की पूर्व अधिकारी भारती घोष के काफिले पर हमला किया गया। पथराव में उनका एक सुरक्षा गार्ड घायल हो गया और काफिले का एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने लाठीचार्ज किया।

बिहार: राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा। हालांकि शिवहर लोकसभा क्षेत्र में मतदान शुरू होने से पहले एक सुरक्षाकर्मी बंदूक साफ कर रहा था । इस दैरान दुर्घटनावश गोली चलने की घटना में एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया। वहीं दूसरी ओर, राज्य में कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में खराबी आने की खबरें भी मिली। जिससे मतदान में देरी भी हुई। यहां रात 9 बजे तक 55.36 फीसदी मतदान हुआ।

मध्य प्रदेश: राज्य में सभी स्थानों पर मतदान शांतिपूर्ण रूप रहा और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना नहीं हुई। रात 9 बजे तक 64.55 फीसदी मतदान हुआ। छठे चरण के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस महासचिव और गुना संसदीय क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपनी पत्नी प्रियदर्शनी राजे के साथ ग्वालियर में मतदान किया। भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार और मालेगांव बम विस्फोट मामले में आरोपी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने भोपाल में वोट डाला जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह भोपाल में मतदान नहीं कर सके क्योंकि वह भोपाल लोकसभा सीट के मतदाता नहीं हैं।

झारखंड: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत झारखंड में चार लोकसभा सीटों के लिए रविवार रात 9 बजे तक कुल 64.55 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां मतदान चार बजे ही खत्म हो गया था। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। विशेषकर सिंहभूम में बंपर मतदान हुआ। यहां भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ और हजारों करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा के बीच कांटे का मुकाबला है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here