फेक न्यूज पर फेसबुक की बड़ी कार्रवाई, कांग्रेस से जुड़े 687 पेज हटाए

फेसबुक ने दावा किया है कि उसने कांग्रेस पार्टी और पाकिस्तान के सैन्य कर्मचारियों से जुड़े हुए पेज और अकाउंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है।

0
236

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक (Facebook) ने भारत में आम चुनावों से पहले बड़ा कदम उठाया है। फेसबुक ने दावा किया है कि उसने कांग्रेस पार्टी (Congress) और पाकिस्तान के सैन्य कर्मचारियों से जुड़े हुए पेज और अकाउंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स की तरफ से इन पेजों को हटाने जानकारी दी गई है।

फेसबुक ने कहा कि उसने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेज और अकाउंट हटाए हैं। फेसबुक ने कहा कि उसने पाकिस्तानी सेना के जनसंपर्क विभाग से जुड़े 103 अकाउंट्स भी डिलीट कर दिए हैं।

बता दें संभवत: पहली बार फेसबुक ने किसी बड़ी राजनीतिक पार्टी से जुड़े पेजों को हटाया है। अपनी इस कार्रवाई पर फेसबुक ने साफ किया है कि इन पेजों को उनमें प्रकाशित सामग्री की बजाय उनके अप्रमाणिक जानकारी के चलते डिलीट किया गया है।

फेसबुक ने बताया कि उसने अपनी जांच में पाया है कि लोगों ने फेक अकाउंट्स बनाए और अलग-अलग ग्रुप्स से जुड़कर कंटेंट को फैलाया और इसके जरिए लोगों से संपर्क बढ़ाने का काम किया। फेसबुक ने कहा कि इन फेक पेजों में स्थानीय समाचार के अलावा मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना भी की जाती थी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here