एक दिसंबर तक मुफ्त उपलब्ध होगा Fastag – नितिन गडकरी

केंद्र सरकार ने तय किया है कि फास्टैग (Fastag) को बढ़ावा देने के लिए आगामी एक दिसंबर तक इसे मुफ्त में उपलब्ध कराया जाए। इसकी घोषणा केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बृहस्पतिवार को की।

0
467

देशभर के सभी टोल एक दिसंबर से कैशलेस होने वाले हैं। बिना फास्टैग (Fastag) के आप टोल पार नहीं कर पाए थे। ऐसे में अगर अभी तक आपने फास्टैग नहीं खरीदा है तो यह खबर आपके लिए ही है। केंद्र सरकार ने तय किया है कि फास्टैग (Fastag) को बढ़ावा देने के लिए आगामी एक दिसंबर तक इसे मुफ्त में उपलब्ध कराया जाए। इसकी घोषणा केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बृहस्पतिवार को की। गडकरी ने बताया कि अगले एक दिसंबर से देश भर के राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजा पर नकदी में टोल चुकाने की सुविधा खत्म की जा रही है। वहां सिर्फ फास्टैग से ही टोल चुकाया जा सकेगा।

इसके लिए NHAI ने पूरी तैयारी कर ली है। इस समय NHAI के नेटवर्क में कुल 537 टोल प्लाजा है। इनमें से 17 को छोड़ कर शेष टोल प्लाजा के लेन आगामी 30 नवंबर तक फास्टैग से लैस हो जाएंगे। शेष टोल प्लाजा अभी बन ही रहे हैं इसलिए वहां इलेक्ट्रानिक तरीके से टोल वसूली की सुविधा नहीं लग पाई है।

उन्होंने बताया कि इस समय फास्टैग (Fastag) बेचते समय 150 रुपये का सिक्योरिटी डिपोजिट लिया जाता है। मगर इसे बढ़ावा देने के लिए NHAI इसे नि:शुल्क देगी। मतलब इसे लेने वालों को 150 रुपये नहीं चुकाने होंगे। हालांकि मुफ्त में फास्टैग सिर्फ NHAI के प्वाइंट ऑफ सेल -पीओएस- पर ही मिलेगा। बैंक से यदि इसे खरीदते हैं तो ग्राहकों को पूरा शुल्क चुकाना होगा।

सरकार ने तय किया है कि अगले महीने से उन वाहन मालिकों को इलेक्ट्रॉनिक टोल लेन में घुसने पर दो बार टोल चुकाना होगा, जिनकी गाड़ी पर फास्टैग (Fastag) नहीं लगा होगा। उस समय सभी टोल प्लाजा के सभी लेन इलेक्ट्रॉनिक होंगे, इसलिए फास्टैग अनिवार्य होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here