फ्रांस सरकार ने मसूद अजहर की फ्रांस में मौजूद संपत्ति को कर दिया फ्रीज।

जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर (Masood Azhar) को फ्रांस सरकार ने बड़ा झटका दिया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, सरकार ने फ्रांस में मौजूद संपत्ति को फ्रीज कर दिया गया है।

0
259

जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर (Masood Azhar) को फ्रांस सरकार ने बड़ा झटका दिया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, सरकार ने फ्रांस में मौजूद संपत्ति को फ्रीज कर दिया गया है।

इससे पहले जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किए जाने पर चौथी बार चीन ने अड़ंगा लगाया था। इससे नाराज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने चेतावनी दी कि यदि चीन अपनी इस नीति पर अड़ा रहा तो जिम्मेदार सदस्य परिषद में ‘अन्य कदम’ उठाने पर मजबूर हो सकते हैं।

सुरक्षा परिषद के एक दूत ने चीन को असामान्य कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि चीन इस कार्य में बाधा पैदा करना जारी रखता है, तो जिम्मेदार सदस्य देश सुरक्षा परिषद में अन्य कदम उठाने पर मजबूर हो सकते हैं। ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। दूत ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर यह कहा। सुरक्षा परिषद में एक अन्य दूत ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, चीन ने चौथी बार सूची में अजहर को शामिल किए जाने के कदम को बाधित किया है।” चीन को समिति को अपना वह काम करने से रोकना नहीं चाहिए, जो सुरक्षा परिषद ने उसे सौंपा है.

आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद का प्रमुख 50 वर्षीय मसूद अजहर ने भारत में कई आतंकवादी हमले कराए हैं और वह संसद, पठानकोट वायुसेना स्टेशन, उरी, पुलवामा समेत जम्मू-कश्मीर में कई अन्य जगह सैन्य शिविरों पर हमले का साजिशकर्ता है। पुलवामा में 14 फरवरी को हुए जैश के हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तीन स्थायी सदस्यों अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने के लिए प्रस्ताव पेश किया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here