पाएं छुटकारा स्ट्रॉबेरी लेग्स (strawberry legs) से

पायें छुटकारा टांगों पर डार्क पोर्स (dark pores) से

0
365

कैसे पायें स्मूथ स्किनड लेग्स (smooth skinned legs) – पायें छुटकारा टांगों पर डार्क पोर्स (dark pores) से.

स्ट्रॉबेरी मार्क्स (strawberry marks) किसी की भी लेग्स (legs) पर अच्छे नहीं लगते लेकिन यह एक आम समस्या है जिससे बहुत सी महिलायें जूझ रही हैं. तो आइए समझते हैं कुछ आम घरेलू उपाय (home remedies) जिनसे डार्क पोर्स (dark pores) आपकी लेग्स से चले जायेंगे और दोबारा लौट कर नहीं आयेंगे.

Medical terms में डार्क पोर्स को ओपन कमेडोनेस (open comedones) यानि खुले हुए पोर्स भी कहते हैं.  इन में जब बैक्टीरिया (bacteria), गंदगी (dirt) और तेल (oil) जमा होने लगता है तो वह ऑक्सीजन (oxygen) से रियेक्ट (react) करते हैं जिनसे उनका रंग डार्क हो जाता है.- और दिखने लगते हैं सैंकड़ों डार्क पोर्स (dark pores). डल रेजर ब्लेड्स (dull razor blades) के इस्तेमाल से भी डार्क पोर्स (dark pores) होते है क्योंकि हेयर फॉलिकल्स स्किन में ही रह जाते है. 

तो चलिए जानते हैं कैसे करें इन डार्क पोर्स की छुट्टी. एक्सफोलिएशन एक बहुत ही अच्छा तरीका है डार्क पोर्स को हटाने का.

एक्सफोलिएशन कई नेचुरल प्रोडक्ट्स से किया जा सकता है – इन में से कोई भी एक विधि चुने:


तरीका  -1: मिलायें 2 टेब्ल स्पून चीनी (sugar) और 4 टेबल स्पून ओलिव आयल (olive oil). 

तरीका  – 2: मिलायें 1 टेबल स्पून बेकिंग सोडा (baking soda) को 1 टीस्पून गरम पानी (warm water) में 

तरीका – 3: नमक (salt) और छाछ (butter milk) को मिला कर एक पेस्ट बना लें 

तरीका  – 4: मिलायें 2 टेबल स्पून ब्राउन शुगर (brown sugar) को 2 टेबल स्पून एलो वेरा जैल (aloe vera Gel) और 1 टीस्पून नीम्बू (lemon) के रस के साथ और पेस्ट बना लें. 

तरीका – 5: मिलायें ब्राउन शुगर (brown sugar) और बेकिंग पाउडर (baking powder) को एक जितनी मात्रा में और पानी के साथ पेस्ट बना लें 

एक्सफोलिएशन (exfoliation) का सही तरीका माइल्ड स्क्रब (mild scrub) लें और डार्क पोर्स (dark pores) पर मलें। गोलाकार मोशन में स्क्रब करें. यह प्रक्रिया कम से कम 10 मिनट तक दोहरायें. फिर कोसे पाने से लेग्स धो लिए और अच्छे से पोंछकर बॉडी क्रीम या लोशन लगा कर मसाज करें. यह प्रक्रिया काम से काम महीने में दो बार ज़रूर करें. जल्द ही डार्क स्पॉट्स घटने लगेंगे. रिपोर्ट रूही भाटिया


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here