हवाई सफर वालों के लिए खुशखबरी, मिल सकेंगें 20,000 रुपयें ये है वजह….

0
330
air lines

आसमान में उड़ान भरने वालों के लिए एक खुशखबरी है जो किसी लॉटरी से कम नहीं है। अब आप सोच रहे होंगें कि ऐसा क्या हो गया जो ग्राहकों की किस्मत का ताला खुल गया तो हम आपको बता दें कि पहली फ्लाइट लेट होने या रद्द होने के कारण अगर कनेक्टिंग फ्लाइट छूटती है तो एयरलाइन को 20,000 रुपये जुर्माने के तौर पर अपने यात्रियों को देने होंगे। इसके साथ ही अगर किसी स्थिति में टिकट होने के बावजूद एयरलाइन यात्री को विमान में नहीं बैठने देती तो इसके एवज में एयरलाइन को 5000 रुपये देने होंगे।

दरअसल केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय ने यह सिफारिश की है कि कनेक्टिंग फ्लाइट के छूटने या कैंसल होने पर हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को 20 हजार रुपए तक का जुर्माना देना होगा। एविएशन रेग्युलेटर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने यात्रियों के अधिकारों और जिम्मेदारियों को परिभाषित करने वाले पैसेंजर चार्टर में इसे शामिल करने का प्रस्ताव दिया है।

बता दें फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइन ने डीजीसीए के एक और प्रस्ताव पर आपत्ति जताई है। इस प्रस्ताव में फ्लाइट रद्द होने से 24 घंटे पहले बताने या टिकट का पूरा पैसा वापस देने की बात कही गयी है। एयरलाइंस का कहना है कि ट्रैवल एजेंट कई बार पैसेंजर की कॉन्टेक्ट डीटेल उनके साथ शेयर नहीं करते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here