गूगल सीईओ पिचाई को मिलेगी इतनी मोटी रकम, जिसकी यह है वजह

0
342
sundar

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई काे इस हफ्ते गूगल से एक बड़ा तोहफा मिलने वाला हैं। ताेहफे में पिचाई काे गूगल की ओर से 38 करोड़ डॉलर (करीब 2525 करोड़ रुपए) मिलेंगे। दरअसल, 2014 में उनका प्रमोशन हुआ था तो उसी दौरान कंपनी ने उन्‍हें 3,53,939 रिस्ट्रिक्टेड शेयर का अवॉर्ड दिया था। जिन शेयर को वह अब कैश कराने जा रहे हैं।

अल्फाबेट में प्रॉडक्ट्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के पद पर प्रमोट होने से एक साल पहले उन्हें ये शेयर्स मिले थे। को-फाउंडर लैरी पेज की ज्यादातर जिम्मेदारियां पिचाई ने प्रमोशन के बाद से संभालनी शुरू कर दीं थीं। खास बात यह है कि पिचई को जब ये शेयर आवंटित हुए थे तब से अब तक इनकी कीमतों में 90 फीसदी का उछाल आया है यानि अब उनकी कीमत 380 मिलियन डॉलर (2524 करोड़ रुपये) के करीब पहुंच चुकी है।

‘ब्लूमबर्ग’ के मुताबिक यह रकम किसी पब्लिक कंपनी के कार्यकारी को दिए गए बड़े पेआउट में से एक है। चेन्नई में पले-बढ़े पिचई 2015 से अल्फाबेट इंक के गूगल की कमान संभाल रहे हैं। पिचाई ने गूगल कंपनी से 2004 में जुड़े थे। पिचाई का पहला प्रोजेक्ट प्रोडक्ट मैनेजमेंट और इनोवेशन ब्रांच में था। उन्‍हें सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (उत्‍पाद) के पद पर प्रमोशन के समय कंपनी ने ये शेयर दिए थे। उस समय उन्‍होंने सह संस्‍थापक लैरी पेज की अधिकतर जिम्मेदारियां संभालनी शुरू कर दी थीं।

पिचाई ऐसे पहले शख्स नहीं हैं कि जिन्हें खास रकम मिली है। इससे पहले भी टेक एग्जिक्युटिव्स को बड़े पेआउट्स मिले हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को अगस्त 2012 में 6 करोड़ शेयर कैश कराने पर 15174 करोड़ रुपए मिले थे। इससे एक महीने बाद ही उनकी साथी शेरिल सैंडबर्ग को शेयर कैश कराने के लिए 5464 करोड़ शेयरों से मिले थे। इसके अलावा 2016 में टेस्ला के ऐलन मस्क 1.34 बिलियन डॉलर मिले थे। फ़िलहाल गूगल ने अभी 2017 के लिए पिचाई को मिलने वाला कॉम्पेंसेशन पब्लिक नहीं किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here