ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की मौत, 10 लाख डॉलर का था इनामी

अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन (Hamza Bin Laden) के मारे जाने की खबर है।

0
702

अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) के बेटे हमजा बिन लादेन (Hamza Bin Laden) के मारे जाने की खबर है। इस जानकारी अमेरिकी मीडिया ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से दी। NBC News ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि तीन अमेरिकी अधिकारियों ने हमजा बिन लादेन (Hamza Bin Laden) की मौत की पुष्टि की है। हालांकि, उन्होंने जगह और दिन की जानकारी नहीं दी।

न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) ने बाद में दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाला से यह जानकारी दी कि हमजा को पिछले दो वर्षों से जारी एक ऑपरेशन में मार दिया गया। राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने इस बारे में पूछे जाने पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया। बता दें कि इसी साल मार्च में अमेरिका ने हमजा (Hamza Bin Laden) पर 10 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया था। इसके बाद से उस पर यात्रा प्रतिबंध लगने के साथ ही उसकी संपत्तियां भी जब्त हो गई थीं। अमेरिका ने उसे अल कायदा का मुख्य सरगना बताते हुए उसकी जानकारी देने पर इनाम देने की घोषणा की थी।

वह ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) के 20 बच्चों में से 15 वां और उसकी तीसरी पत्नी का बेटा था। उसकी उम्र 30 साल थी। वह अल-कायदा के सरगना के रूप में उभर रहा था। अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार उसने कुछ समय पूर्व मई 2011 में अमेरिकी सेना द्वारा पाकिस्तान में अपने पिता की हत्या का बदला लेने के लिए अमेरिका और अन्य देशों पर हमले के लिए ऑडियो और वीडियो संदेश भेजे थे। उसने सऊदी अरब को भी धमकी दी थी। हमजा ने सऊदी के लोगों को सऊदी अरब के खिलाफ विद्रोह के लिए उकसाया था।

एबटाबाद में उसके पिता के घर पर छापे में जब्त किए गए दस्तावेजों से पता चला था कि हमजा (Hamza Bin Laden) को अल-कायदा नेतृत्व का उत्तराधिकारी के तौर पर तैयार किया जा रहा था। अमेरिकी सेना को हमजा की शादी का एक वीडियो भी मिला था।उसने मुहम्मद अट्टा की बेटी से शादी की थी। अता वह शख्‍स है जिसने 9/11 हमलों में कमर्शियल एयरक्राफ्ट का अपहरण किया था। इसी प्लेन से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला किया गया था। हमजा बिन लादेन के ठिकाने की जानकारी कभी नहीं मिली। माना जाता है कि ईरान में उसकी गिरफ्तारी हुई थी। वह अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सीरिया में भी रह चुका था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here