विधानसभा चुनाव: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21अक्टूबर को होंगे चुनाव।

Assembly Election: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी.

0
291

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Maharashtra, Haryana Assembly Election) की तारीखों का चुनाव आयोग (Election Commission) ने ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. लोकसभा चुनावों के बाद यह इस साल के पहले राज्य चुनाव हैं. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है. उत्तरी राज्य में 1.82 करोड़ मतदाता और महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ मतदाता हैं.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने कहा, ‘भारतीय राजस्व सेवा के 2 विशेष पर्यवेक्षकों को महाराष्ट्र भेजा जायेगा जिससे चुनावों में प्रत्याशियों के खर्च की जांच की जा सके.’ अरोड़ा ने पूरे देश में 64 सीटों पर उपचुनावों की भी घोषणा की. अरोड़ा ने कहा, ‘मैं इस लोकतांत्रिक व्यवस्था में सभी हितधारकों के सहयोग का अनुरोध करता हूं.’ बीजेपी पहले ही हरियाणा में कई रैलियां कर चुकी है. इस बीच विपक्षी कांग्रेस पार्टी एक बार फिर सत्ता में लौटने के लिये रणनीति बनाती दिख रही है.

2014 में हरियाणा में हुये विधानसभा चुनावों में से बीजेपी ने 90 में से 47 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस को 15 सीटें मिली थीं. आईएनएलडी को इस चुनाव में 19 सीटें मिली थीं. बाकी सीटें निर्दलीय प्रत्याशियों और स्थानीय पार्टियों ने जीती थीं.

महाराष्ट्र में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना ने 2014 का विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़ा था. यहां 288 सीटों पर चुनाव हुआ था. बीजेपी ने यहां 122 सीटें जीती थीं और शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं. महाराष्ट्र में हालही में पीएम मोदी ने रैली की थी जिसमें उन्होंने जनता से दोबारा देवेंद्र फणनवीस को सीएम बनाने की अपील की.

वहीं विपक्षी पार्टी कांग्रेस और एनसीपी ने भी महाराष्ट्र में 2014 का चुनाव अलग अलग लड़ा था. कांग्रेस को 42 और शरद पवार की एनसीपी को 41 सीटें मिली थीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here