Haryana Assembly Election – EXIT POLL

सभी न्यूज चैनलों और सर्वे एजेंसियों द्वारा जारी किए गए एक्जिट पोल्स के निचोड़ के अनुसार हरियाणा में BJP को 66 सीटें मिलती दिख रही हैं.

0
408

हरियाणा (Haryana) विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2019) के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है. वोटिंग खत्म होने के साथ ही अलग-अलग न्यूज चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल्स (Exit Polls) के नतीजे जारी किए. सभी न्यूज चैनलों और सर्वे एजेंसियों द्वारा जारी किए गए एक्जिट पोल्स के निचोड़ के अनुसार हरियाणा में BJP को 66 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस 14 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बात करें अन्य पार्टियों की तो उनके खाते में 2 सीटें जाने का अनुमान है. हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मात देकर BJP अपने दम पर सत्ता में आई थी. ऐसे में जहां BJP पिछले प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद में है. वहीं कांग्रेस खोई ज़मीन वापस लेने के लिए बेक़रार है. बता दें कि चुनावी नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे.

लगभग सभी एग्जिट पोल्स में हरियाणा राज्य में बीजेपी स्पष्ट बहुमत हासिल करती हुई नजर आ रही हैं. India News और पोलस्टार्ट के सर्वे के अनुसार बीजेपी को 75-80 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस के खाते में 9-12 सीटें जाने का अनुमान है. जबकि अन्य पार्टियों के खाते में 1-3 सीटें आ सकती हैं.

इसके अलावा ABP News और C-Voters के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 72 सीटें, कांग्रेस को 8 और अन्य पार्टियों के खाते में 10 सीटें जाने का अनुमान लगाया है. Times Now के एग्जिट पोल्स के अनुसार बीजेपी को 71 सीटें, कांग्रेस को 11 और अन्य पार्टियों 8 सीटें मिल सकती हैं.

इसके अलावा CNN – News-18 और IPSOS के एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा में बीजेपी को 75, कांग्रेस को 10 और अन्य के खाते में 5 सीटें जा सकती हैं. इसके अलावा TV9 भारतवर्ष और सिसेरी के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 69, कांग्रेस को 11 और अन्य के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं. वहीं बात करें रिपब्लिक टीवी और जन की बात के एग्जिट पोल की, तो आपको बता दें कि 52-63, कांग्रेस 15-19 जबकि अन्य की खाते में 12 से 18 सीटें जाने का अनुमान जताया है.

90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा (Haryana Assembly Elections) के लिए BJP का मुकाबला कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) से है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 75 से 90 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने यहां 48 सीटें जीतीं थीं, वहीं कांग्रेस के खाते में 17 सीटें आईं थीं. ओम प्रकाश चौटाला की पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) ने 81 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार हैं. चुनाव में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (JJP) भी पूरा ज़ोर लगा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here