Haryana Assembly Election – हरियाणा में आज जारी होगी विधानसभा चुनाव की अधिसूचना

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के लिए अधिसूचना आज जारी हो जाएगी। अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।

0
444

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव (Haryana Assembly Election) के लिए अधिसूचना आज जारी हो जाएगी। अधिसूचना (Notification) जारी होते ही नामांकन पत्र (Nomination) भरने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। प्रदेश की सभी नब्बे विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी चार अक्तूबर तक अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

नामांकन पत्रों की जांच पांच अक्तूबर को होगी और सात अक्तूबर 2019 तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। उसके बाद 21 अक्तूबर मतदान होगा और मतगणना 24 अक्तूबर को होगी। आयोग द्वारा चुनाव प्रक्रिया 27 अक्तूबर से पहली समाप्त कर ली जाएगी।

हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. इंद्रजीत ने बताया कि नामांकन पत्र या तो रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष या सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष, अधिसूचित दिनों में से किसी भी दिन सुबह सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक प्रस्तुत किए जा सकते हैं। नामांकन स्वयं उम्मीदवार द्वारा या एक प्रस्तावक द्वारा भी दाखिल किया जा सकता है। नामांकन पत्रों की सुपुर्दगी और स्वीकृति की पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करने के समय कुछ उम्मीदवारों के साथ बड़ी संख्या में वाहन और लोग आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालयों में सामान्यत: कानून एवं व्यवस्था गंभीर चिंता का विषय बन जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवार या उसके साथ आने वाले काफिले को रिटर्निंग ऑफिसर या सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय की 100 मीटर की परिधि में तीन वाहनों के आने की अनुमति दी गई है।

इसके अलावा, नामांकन दाखिल करने के समय रिटर्निंग ऑफिसर (Returning Officer) या सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में प्रवेश करने की अनुमति देने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या को उम्मीदवार सहित पांच तक सीमित कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here