Haryana Cabinet Extension: 10 मत्रियों ने ली शपथ, छह कैबिनेट व चार राज्‍यमंत्री बनाए गए

राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य ने छह कैबिनेट और चार राज्‍यमंत्रियों (स्‍वतंत्र प्रभार) को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

0
568

भाजपा-जजपा सरकार (BJP-JJP Government) में 10 नए मंत्रियों को शामिल किया गया है। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य ने छह कैबिनेट और चार राज्‍यमंत्रियों (स्‍वतंत्र प्रभार) को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

वरिष्‍ठ भाजपा नेता अनिल विज ने सबसे पहले शपथ ग्रहण किया। उन्‍होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में पद और गाेपनीयता की शपथ ली। कैबिनेट में महिला मंत्री के रूप में कमलेश ढांडा को शामिल किया गया है। उनको राज्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

कैबिनेट में भाजपा के आठ मंत्री शामिल किए गए हैं। ए‍क निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला और जननायक जनता पार्टी के अनूप धानक को मंत्री बनाया गया है। मनोहरलाल कैबिनेट में अब सीएम व डिप्टी सीएम सहित 12 मंत्री हो गए हैं।

नए मंत्रियों को शामिल किए जाने के बाद कैबिनेट की बैठक शुरू हुई। बैठक अभी चल रही है। इसकी अध्‍यक्षता मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल कर रहे हैं। बैठक में उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला सहित सभी मंत्री मौजूद हैं। बताया जाता है कि बैठक में मंत्रियों के कार्यकलाप और आगे की रणनीति पर चर्चा हो रही है।

ये हैं नए मंत्री-

कैबिनेट मंत्री : अनिल विज, कंवरपाल सिंह गुर्जर, मूलचंद शर्मा, निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह, जेपी दलाल, डॉ. बनवारी लाल।

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) : ओमप्रकाश यादव , कमलेश ढांडा, संदीप सिंह, जजपा से अनूप धानक।

दूसरी ओर, शपथ ग्रहण समारोह से पहले जननायक जनता पार्टी के विधायकों और नेताओं की बैठक हुई। बैठक में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह, प्रधान महासचिव केसी बांगड़ मौजूद रहे।

इससे पहले भाजपा विधायक दल की बैठक, निर्दलीय विधायकों से चर्चा तथा रात्रिभोज के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंत्री बनाए जाने वाले विधायकों को फोन कर राजभवन में शपथ लेने का निमंत्रण दिया। छठी बार विधायक बने अनिल विज और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल गुर्जर का पहले से ही मंत्री बनना तय था। दोनों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सबसे पहले फोन कर मंत्री पद की शपथ लेने का निमंत्रण दिया।

मंत्रियों के रूप में इन विधायकों ने शपथ ली है-

अनिल विज- अंबाला कैंट से विधायक।

कंवर पाल गुर्जर- यमुनानगर के जगाधरी।

मूलचंद शर्मा- बल्लभगढ़ से विधायक।

रणजीत सिंह- रानियां से विधायक।

जेपी दलाल- लोहारु से विधायक।

बनवारी लाल- बावल से विधायक।

हरियाणा मंत्रिपरिषद में राज्यमंत्री के रुप में इन विधायकों ने ली शपथ

ओमप्रकाश यादव- नारनौल के विधायक।

कमलेश ढांडा- कलायत की विधायक।

संदीप सिंह- पेहवा के विधायक।

अनूप धानक- उकलाना के विधायक।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here