बारिश और रहस्यमयी गुफाओं का एक-साथ लेना है मजा तो जरूर जाएं यहां

0
467

मानसून के मौसम में घूमने का मजा ही कुछ और है। इस मौसम में आपको हर जगह बारिश की बूंदों के साथ प्रकृति के सुदंर नजारें और हरियाली देखने को मिलती है खासकर चेरापूंजी में। चेरापूंजी भारत का ऐसा हिल स्टेशन हैं जहां सबसे ज्यादा बारिश होती हैं। यहां घूमने के लिए मार्च से मई और जून से सितंबर का समय अच्छा है। अगर आप भी इस महीने में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चेरापूंजी से अच्छा हिल स्टेशन कोई और हो ही नहीं सकता। चलिए जानते हैं चेरापूंजी में आप किन-किन जगहों पर घूमकर अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।

1. लाइव ब्रिज
चेरापूंजी लाइव ब्रिज बायो-इंजीनियरिंग प्रैक्टिस का बेहतरीन नमूना है। यह भारत का इलौता ऐसा ब्रिज है, जो दो मंजिला बना हुआ है। 3000 फीट पुराने पेड़ों के मुड़ने से नदी के ऊपर बने इस पुल को एक समय में 50 लोग आराम से पार कर सकते हैं। यह भारत का इकलौता ऐसा ब्रिज है, जो दो मंजिला बना हुआ है।

2. खूबसूरत झरने और गुफाएं
अगर आप अपनी छुट्टियों में हरियाली के साथ रोमांच का मजा लेना चाहते हैं तो यह हिल स्टेशन आपके लिए परफेक्ट है। यहां आपको कावा फॉल्स और वकाबा फॉल्स के अलावा ओर कई झरने देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां मवासमई और आरवाह गुफा हैं जो आपको रोमांच का अनुभव कराती हैं।

3. ईको पार्क
मेघालय सरकार द्वारा बनाया गया ईको पार्क चेरापूंजी की खूबसूरती में चार-चांद लगाता है। इस पार्क में लगे आर्चिड फूलों की खूबसूरती देखने के लिए पर्यटक देश-विदेश से आते हैं।

4. चेरापूंजी, नोहकलिखलि झरना
चेरापूंजी में स्थित यह झरना बेहद खूबसूरत है। इस शांत झरने की खूबसूरती का मजा लेने के लिए हर साल देश-विदेश से कई टूरिस्ट आते है।

5.Seven Sisters Waterfall
सेवेन सिस्टर वॉटरफॉल को यहां के बेहतरीन झरनों में गिना जाता है। इस झरनें की सबसे खास बात यह है कि इसकी सात अलग-अलग धाराएं होती है। इसकी हर धारा 250 मीटर की ऊंचाई से गिरती है। बारिश के मौसम में यहां का नजारा बेहद रोमांचक हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here