Home Remedies: सफ़ेद बाल काले करने का प्राकृतिक तरीका।

मीठी नीम यानि कड़ी पत्ते और नारियल तेल (coconut oil) की अलग-अलग रेमेडीज (remedies) हमारे बालों को काला करने और उनको पोषण देने में मदद करते हैं.

0
660

समय से पहले बालों का सफ़ेद होना (pre-mature Greying) एक आम समस्या है, जिससे जवान लोग भी बूढ़े और बुज़ुर्ग लगने लगते हैं.

जेनेटिक मेक-अप (genetic make-up) , प्रदूषण (pollution) और तनाव (stress) आम कारण हैं समय से पहले बालों के सफ़ेद होने का। इनके कारण बीस और तीस साल के जवान भी ग्रेयिंग (Greying) का शिकार हो जाते हैं।

ऐसे में सिर्फ एक ही विकल्प (option) बचता है- बालों को रंगना (Hair dying). लेकिन क्या आप जानते हैं कि घरेलु नुस्खों (home remedies) से Pre-mature Greying से छुटकारा पाने के उपाए हैं.

तो आइये आपको बताते हैं कैसे मीठी नीम यानि कड़ी पत्ते और नारियल तेल (coconut oil) की अलग-अलग रेमेडीज (remedies) हमारे बालों को काला करने और उनको पोषण देने में मदद करते हैं.

1.कड़ी पत्ता और नारियल तेल हेयर टोनिक (curry leaves and coconut oil hair tonic)

तरीका: छोटे साफ़ बर्तन (bowl) में मिक्स (mix) करें कुछ कड़ी पत्ते और नारियल का तेल फिर इन्हें तब तक उबालिए जब तक तेल काला न पड़ जाए। इस मिक्सचर (mixture) को ठंडा होने दें और फिर जड़ों से टिप्स (tips) तक बालों की अच्छे से मालिश (massage) करें.

कम से कम 1 घंटे तक मिक्चर (mixture) को लगा रहने दें. फिर माइल्ड शैम्पू (mild shampoo) से बाल धो लें. इसे नियमित हफ्ते में दो बार ज़रूर करें और धीरे फ़र्क देखें.

कड़ी पत्ते में बालों को समय से पहले सफ़ेद न होने देने की क्षमता होती है और नारियल तेल (coconut oil) बालों को पोषण देने के साथ साथ उन्हें चमकदार और मुलायम भी बनाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here