कैसे चुना अली अब्बास ज़फर (Ali Abbas Zafar) ने फिल्म भारत (Bharat) का टाइटल (title)

राम,अर्जुन, कर्ण के बाद कैसे अली अब्बास के किया नाम भारत फाइनल

0
282

 
सलमान खान (Salman Khan), कटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर भारत ५ जून को रिलीज़ हो रही है. इस फिल्म पर चर्चा करते हुए ३६ साल के फिल्म डायरेक्टर (film director) अली अब्बास (Ali Abbas) बताते हैं की फिल्म भारत (Bharat) की पठकथा कोरियाई फिल्म (Korean film) “एन ओड टू माय फादर” (An Ode To My Father) से  प्रेरित है. २०१४  फिल्म ने अली (Ali) के ज़हन में ग़हरी छाप छोड़ी थी लेकिन, अली (Ali) जानते थे कि ऐसी फिल्म जब तक भारतीय संधर्प में न बने तब तक इसके कोई मायने नहीं होंगे. 


बहुत रातें जागने के बाद उन्हें लगा की फिल्म का महत्व तभी होगा जब फिल्म के लीड करेक्टर (lead character की लाइफ जर्नी (life journey), भारत जैसे विस्मय जनक देश की प्रगति के साथ चलेगी. इस लिए फिल्म और करेक्टर (character) का नाम एक ही होना चाहिए। अली (Ali) के मुताबिक, फिल्म को लिखा ही तभी जा सकता था जब फिल्म और करेक्टर (character) का नाम फाइनल हो जाये. 


बहुत सोचा गया, कई लोगों से सलाह मश्वरा भी हुआ. पर नाम पकड़ में नहीं आ रहा था. अली (Ali) ने फिर इंडियन माइथोलॉजी (Indian mythology) का सहारा लिया और सोचा कि क्यों न मर्यादा पुरषोतम राम (Ram) का नाम इस्तेमाल करें, फिर सोचा नहीं क्यों न कर्म को धर्म मानेवाले अर्जुन (Arjun) के नाम को चुना जाये. फिर ख़याल आया की कर्ण (Karan) क्या बुरा है. पर किसी भी नाम पर दिल राज़ी नहीं हो रहा था. 


फिर एक रात बस यु ही ख़याल आया की जब फिल्म भारत (Bharat) पर आधारित है तो नाम भी भारत (Bharat) ही होना चाहिए. बस फिर क्या था अली (Ali) ने झटपट सलमान (Salman)और फिल्म प्रोडूसर अतुल अग्निहोत्री (Atul Agnihotri) को नाम सुझाया जिन्होंने तुरंत हामी भर दी. नाम फाइनल (final) होने के बाद डेढ़ साल तक अली (Ali) ने फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम किया. उनकी पहले की बनाई गयी फिल्में “सुल्तान” और “टाइगर ज़िंदा है” से यह फिल्म अलग थी क्योंकि यह एक इमोशनल स्टोरी (emotional story) है और सही इमोशन (emotion) को बांधना और दर्शाना अली के मुताबिक काफी मुश्किल है क्योंकि अगर ऑडियंस (audience) उस इमोशन (emotion) से कनेक्ट (connect) नहीं कर पातीं तो बाकि सब व्यर्थ है. 

फिल्म में सलमान (Salman) के आलावा कटरीना कैफ (Katrina Kaif), जैकी श्रॉफ (Jakie Shroff) और दिशा पटानी (Disha Patani) भी एहम भूमिकाओं में नज़र आएंगे . 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here