भारत ने पाकिस्तान को दी सातवीं बार शिकस्त।

विश्व कप 2019 में भारत (India) ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (Pakistan) को डकवर्थ लुईस के आधार पर 89 रन से मात दी।

0
231

ICC World Cup 2019: विश्व कप 2019 में भारत (India) ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (Pakistan) को डकवर्थ लुईस के आधार पर 89 रन से मात दी। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए मैच में जीत के साथ ही भारत ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी मैचों में जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखा है। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में कुल 7 मुकाबले हुए और सभी में भारत ने जीत हासिल की है।

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 336 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम ने संशोधित लक्ष्य 40 ओवरों 302 के आगे 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान पर वर्ल्ड कप में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की। इससे पहले टीम इंडिया ने 2015 में पाकिस्तान को एडिलेड में 76 रनों से मात दी थी।

यह भी पढ़ें: हिटमैन रोहित शर्मा ने 24वां शतक जड़ कर तोड़े कई रिकॉर्ड।

टीम इंडिया की इस जीत में बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों ने भी जबरदस्त खेल दिखाया। रोहित शर्मा ने 140 रन ठोके। विराट (77) और केएल राहुल ने (57) भी अर्धशतक ठोका। हार्दिक पांड्या और विजय शंकर ने ऑलराउंड खेल दिखायाा।

इसके पहले टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 336 रन बनाये। 337 रन के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। 5वां ओवर फेंक रहे भुवनेश्वर चोट की वजह से केवल 4 गेंदें फेंक पाए, उनका ओवर विजय शंकर ने पूरा किया। अपनी पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर विजय ने इमाम (7) को पगबाधा आउट कर सभी को चौंका दिया।

इसके बाद फखर जमां और बाबर आजम ने मिलकर टीम को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 104 रन की जबरदस्त साझेदारी हुई। इस बीच फखर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। बाबर भी अपनी फिफ्टी से 2 कदम दूर थे, तभी कुलदीप यादव ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। 24वें ओवर में 117 रन पर दूसरा विकेट गिरते ही बैकफुट पर नजर आ रहे भारतीय गेंदबाज मैच पर हावी होते चले गए। दो ओवर के बाद कुलदीप ने फखर जमान (62) को भी चलता किया।

अगला ओवर लेकर आए हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तानी बल्लेबाजी क्रम की कमर ही तोड़ दी। भारत के इस स्टार ऑलराउंडर ने दो गेंदों में लगातार दो विकेट झटके। पहले मोहम्मद हफीज (9) को चलता किया तो अगली ही गेंद पर शोएब मलिक (0) को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया।

शुरुआती कुछ ओवर्स में धीमी और संयमित शुरुआत देने के बाद दोनों ही ओपनर्स के बीच अच्छी साझेदारी हई। 10वें ओवर में इस जोड़ी ने 50 रन पूरे किए। 17.3 ओवर्स में रोहित-राहुल ने मिलकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया। यह विश्व कप इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की पहली 100 रन या उससे ज्यादा की साझेदारी हुई।

शुरुआती ओवर्स में पाकिस्तानी खिलाड़ी दो बार रन आउट के सुनहरे मौके गंवा चुके थे। एक बार आंख जमने के बाद रोहित और केएल राहुल ने जमकर पाकिस्तानी गेंदबाजों को धोया। रोहित ने जहां 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया तो धवन की गैरहाजिरी में पारी की शुरुआत करने आए राहुल ने खुद को साबित करते हुए छक्का मारकर अपनी फिफ्टी पूरी की। यह रोहित शर्मा का विश्व कप 2019 और पाकिस्तान के खिलाफ लगातार तीसरा अर्धशतक था।

टीम इंडिया का स्कोर 23.5 ओवर्स में 1-136 हो चुका था, तभी केएल राहुल के रूप में भारत को पहला झटका लगा। तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने कवर्स पर राहुल को बाबर आजम के हाथों लपकवाया। राहुल 78 गेंदों में 57 रन बनाकर आउट हुए। मगर दूसरी ओर खड़े रोहित शर्मा आज किसी दूसरे ही इरादे से मैदान पर उतरे थे। 85 गेंदों में रोहित ने अपने करियर का 24वां शतक पूरा किया। फैंस को आज फिर रोहित से दोहरे शतक की उम्मीद थी, लेकिन 38.2 ओवर में हसन अली ने रोहित का खेल खत्म किया। रोहित ने 113 गेंदों में 140 रन जोड़े। इस दौरान उनके बल्ले से 14 चौके और 3 छक्के भी निकले।

इस महामुकाबले में दोनों ही टीम में कुछ बड़े बदलाव किए हैं। चोटिल शिखर धवन की जगह विजय शंकर को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला है। दूसरी ओर पाकिस्तान ने भी टीम में स्पिनर्स को जगह दी है।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान: इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), शोएब मलिक, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद अमीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here