पाकिस्तान चुनाव में पीटीआई को 121 सीटों पर बढ़त, नवाज की पार्टी पिछड़ी

0
196

पाकिस्तान के आम चुनाव में क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी पाकिस्तान के आम चुनावों में सबसे आगे चल रही है। इमरान की पार्टी ने अब तक के रुझानों के मुताबिक 121 संसदीय सीटों पर बढ़त बना रखी है, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज 58 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि देश की बड़ी पार्टियों में से एक पीपीपी को सिर्फ 35 सीटों पर बढ़त हासिल है। वोटों की गिनती में देरी की वजह से पीएमएल-एन ने साजिश की आशंका जताई है तो वहीं चुनाव आयोग ने इस आरोप को खारिज कर दिया और तकनीकी खराबी को वोटों की गिनती में हो रही देरी की वजह बताया है। अभी तक के नतीजों के मुताबिक, इस्लामाबाद के NA 53 सीट से इमरान खान जीत गए हैं। इमरान को 92891 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को 44314 वोट मिले हैं।

पीएमएल-एन का गढ़ माने जाने वाले पंजाब प्रांत में अभी भी पार्टी सबसे आगे है लेकिन इमरान खान की पार्टी दूसरे नंबर पर है। पीएमएल-एन 104 सीटों पर आगे चल रही है, तो वहीं पीटीआई 96 और पीपीपी 6 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। पंजाब में कुल 297 विधानसभा सीटे हैं।

सिंध प्रांत को पीपीपी का ही गढ़ माना जाता है और वह यहां 60 सीटों पर आगे है। वहीं 13 सीटों पर बढ़त के साथ पीटीआई दूसरे नंबर पर हैं। बता दें कि सबसे बड़ी 4 पार्टियों में पीएमएल-एन नहीं दिख रही है। यहां 130 सीटों पर चुनाव हुए थे।

बीते चुनाव की तरह ही खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में इमरान की पार्टी पीटीआई 54 सीटों पर बढ़त के साथ सबसे आगे है। इसके बाद MMA, ANP, PPPP हैं। यहां पीएमएल-एन महज 2 सीटों पर आगे चल रही है। तो केप प्रांत में कुल 99 सीटों पर चुनाव हुए थे। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में 51 सीटों पर चुनाव हुआ था। यहां सबसे आगे बीएपी है। उसके बाद बीएनपी, MMA, IND चल रहे हैं।

पाकिस्तान में नैशनल असेंबली की कुल 342 सीटें हैं, जिनमें से 272 सीटों पर सीधे निर्वाचन होता है, जबकि 60 सीटें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 172 सीटों का संख्याबल जुटाने की जरूरत होती है।

निरंजन कुमार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here