Jammu Kashmir – Ceasefire उल्लंघन का भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब, दो पाकिस्तानी सैनिक ढेर

भारतीय सेना (Indian Army) ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। जिसमें पाकिस्तान के दो सैनिक मारे गए हैं। जबकि एक पोस्ट तबाह हुई है।

0
532

जम्मू-कश्मीर में बॉर्डर (Jammu Kashmir Border) पर एक बार फिर से पाकिस्तान ने नापाक हरकत की है। पाकिस्तान ने बॉर्डर पर सीजफायर का उल्लंघन (Ceasefire violation) किया है। पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से भारी गोलीबारी की गई है। भारतीय सेना (Indian Army) ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। जिसमें पाकिस्तान के दो सैनिक मारे गए हैं। जबकि एक पोस्ट तबाह हुई है।

पलांवाला सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने सीजफायर का उल्लंघन किया। भारतीय सेना ने भी करारा जवाब दिया। जवाबी कार्रवाई में दो पाकिस्तानी सैनिक ढेर हो गए हैं। जबकि एक पोस्ट भी तबाह हुई है। दोनों के शव LOC पर पड़े हुए हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार की रात पाकिस्तान ने अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया था।

ANI के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के तंगधार और कंझालवान सेक्टर में पाकिस्तान की तरफ से भारी गोलीबारी की गई है। हालांकि अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं है।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद सरहद पर लगातार अशांति रही है। पाकिस्तान ने सीजफायर (Ceasefire violation) का उल्लंघन करते हुए जमकर सीजफायर तोड़ा है। यही नहीं, मौजूदा वर्ष में पिछले साल की तुलना में डेढ़ गुणा अधिक सीजफायर तोड़ा गया है। पाकिस्तान (Pakistan) ने लगातार सरहद पर अशांति फैलाई और जवानों के साथ सरहद पर रहने वाले लोगों को भी परेशान किया।

5 अगस्त 2019 के बाद से अब तक पाकिस्तान ने एलओसी पर 950 बार सीजफायर तोड़ा है। जबकि 2019 में अब तक 2400 बार सीजफायर तोड़ा है। पिछले साल 1800 बार सीजफायर तोड़ा गया था। लगातार सीजफायर टूटने से सरहद पर रहने वाले लोगों को जीना मुहाल हो चुका है। पाकिस्तान की ओर से हर रोज रिहायशी इलाकों को टारगेट करके गोलाबारी की जा रही है।

पाकिस्तान सबसे ज्यादा पुंछ जिले की एलओसी पर सीजफायर तोड़ रहा है। पुंछ के शाहपुर और कुपवाड़ा के किरणी सेक्टर में लगातार गोलाबारी की जा रही है। अकेले पुंछ में ही इस साल 1800 से अधिक बार सीजफायर तोड़ा गया है।

लगातार सीजफायर (ceasefire violation) टूटने से सरहद पर तनाव का माहौल है। दोनों देशों के बीच पुंछ जिले में युद्ध जैसा माहौल बना हुआ है। हालांकि भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तान को इस साल भारी नुकसान उठाना पड़ा है। बावजूद इसके वह अपनी हरकतों से बात नहीं आ रहा।

सरहद पर मौजूदा हालातों को लेकर सेना अध्यक्ष जनरल विपिन रावत (Bipin Rawat) भी कह चुके हैं कि सरहद पर माहौल खराब है। कभी भी, कुछ भी हो सकता है और भारतीय सेना ऐसी किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

LOC के राजोरी, पुंछ, कुपवाड़ा, बारामुला और बांदीपोरा जिलों में पूरी तरह से बंकरों का निर्माण भी नहीं हुआ है। इसकी वजह से पाकिस्तान जानबूझ कर रिहायशी इलाकों को टारगेट कर रहा है। जिससे स्थानीय लोग परेशान हो रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here