Ind vs WI 2nd Test day 02: फॉलो ऑन की तरफ बढ़ता वेस्ट इंडीज, 87 /7

टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन हनुमा विहारी (111) के पहले शतक और इशांत शर्मा (57) अर्धशतक की मदद से पहली पारी में 416 रन बनाए.

0
456

Ind vs WI 2nd Test day 02: विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम (Team India) जमैका में चल रहे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन हनुमा विहारी (111) के पहले शतक और इशांत शर्मा (57) अर्धशतक की मदद से पहली पारी में 416 रन बनाए.

इसके बाद जब टीम इंडिया गेंदबाजी के लिए मैदान में उतरी तो जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) की लाइन लेंथ देखकर विंडिज टीम की पूरी बल्लेबाजी अपने टारगेट से गुमराह हो गई. बुमराह में हैट्रिक समेत अब तक 6 विकेट लिए और वेस्टइंडीज को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने 33 ओवरों में 7 विकेट खोकर 87 रन बना लिए हैं. रहकीम कॉर्नवाल 4* और जाहमर हैमिल्‍टन 2* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं.

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वेस्‍टइंडीज के शीर्षक्रम को बैकफुट पर धकेल दिया. मेजबान टीम का स्कोर 9 रन पर ही पहुंचा था कि बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने ओपनर जॉन कैंपबेल (2) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों पवेलियन भेज दिया. इसके बाद इनिंग के 9वें ओवर में बुमराह ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला. जसप्रीत टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए. बुमराह ने 9वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर क्रमश: डैरेन ब्रावो (4), शामरा ब्रूक्‍स और रोस्‍टन चेस को आउट किया. बुमराह से पहले हरभजन सिंह और इरफान पठान टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक ले चुके हैं.

इससे पहले लंच तक भारत ने सात विकेट पर 336 रन बनाए. दिन के खेल की शुरुआत भारत के लिए सिर मुंडाते ही ओले पड़ने जैसी रही. और सुबह के खेल की पहली ही गेंद पर ऋषभ पंत बोल्ड होकर पवेलियन वापस लौट गए. पंत को विंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने आउट कर अपना चौथा विकेट चटकाया. उनके रूप में भारत ने अपना छठा विकेट गंवाया, तो वहीं रवींद्र जडेजा ने भी कॉर्लवान का दूसरा शिकार बनने से पहले पिच पर अच्छा समय गुजारा. हालांकि, रन वह सिर्फ 16 ही बना सके, लेकिन जडेजा के आउट होने के बाद विहारी ने थोड़ा आक्रामक रुख अख्तियार किया और कुछ अच्छे स्ट्रोक लगाए. हालांकि, विहारी को 68 के निजी योग पर जीवनदान भी मिला, जब कॉर्नवाल की गेंद पर स्लिप में कैंपबेल ने स्लिप में उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया. अगर कैंपबेल यह कैच लपक लेते है, तो यह कॉर्नवाल का तीसरा विकेट होता.

खेल के पहले दिन की बात करें, तो कप्‍तान विराट कोहली की मजबूत 76 रनों की पारी और मयंक अग्रवाल के शुरुआती ठोस 55 रनों की मदद से भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली. वेस्‍टइंडीज द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद भारत ने 90 ओवर में 5 विकेट खोकर 264 रन बनाए थे. हनुमा विहारी 42 (नाबाद) और रिषभ पंत 27 नाबाद रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे. टीम इंडिया की शुरुआत खराब हुई थी, जब उसके शीर्ष दो बल्लेबाज केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा सस्ते में पवेलियन लौट गए थे, लेकिन इसके बाद मयंक अग्रवाल ने 55 रन और विराट कोहली ने 76 रन से भारत को खराब शुरुआत से उबारते हुए मजबूत करने का काम किया. विंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने पहले दिन तीन विकेट चटकाए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here