Ind vs WI 3rd T20: टीम इंडिया ने आखिरी मुकाबले में विंडीज को हराया, सीरीज पर कब्जा

राहुल (KL Rahul) ने 56 गेंदों का सामना कर नौ चौके और चार छक्के लगाए. कोहली (Virat Kohli) ने आखिरी गेंद पर छक्का लगा अपनी टीम को 240 का स्कोर प्रदान किया.

0
1493

India vs West Indies 3rd T20: भारत ने बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेले गए सीरीज के आखिरी और निर्णायक T-20 मैच में अपनी काबिलियत का बेहतरीन प्रदर्शन कर वेस्टइंडीज को 67 रनों से हरा तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.

विंडीज (West Indies) के कप्तान केरन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने टॉस तो जीता, लेकिन गलती भारत को बल्लेबाजी का न्योता देकर कर दी. लोकेश राहुल (91), रोहित शर्मा (71) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 70) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 240 रन स्कोरबोर्ड पर टांग विंडीज की चिताएं बढ़ी दीं. यह भारत का T-20 में तीसरा सर्वोच्च स्कोर भी है. इसके जवाब में विंडीज 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 173 रन ही बना सकी.

कप्तान पोलार्ड (Kieron Pollard) ने तेज-तर्रार पारी खेली और शिमरेन हेटमायर ने तेजी से रन बना भारत को थोड़ा परेशान भी किया. इस बीच हेटमायेर को जीवनदान भी मिला. हालांकि वह इसका फायदा नहीं उठा सके. पोलार्ड ने 39 गेंजों पर 68 रन बनाए. उनकी पारी में छह छक्के और पांच चौके शामिल रहे.

विंडीज (West Indies) को निश्चित तौर पर सलामी बल्लेबाज एविन लुइस की कमी खली जो फील्डिंग के दौरान अपना दायां घुटना चोटिल कर बैठे और इसी कारण बल्लेबाजी करने नहीं आए. उनके स्थान पर ब्रेंडन किंग ने पिछले मैच के हीरो लेंडल सिमंस के साथ पारी की शुरुआत की. यह दोनों बल्लेबाज टीम को अच्छी शुरुआत देने में असफल रहे. 12 के कुल स्कोर पर किंग को भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया. उन्होंने सिर्फ पांच रन बनाए. सात रन बनाने वाले सिमंस को 17 कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. इसी स्कोर पर निकोलस पूरन दीपक चहर की गेंद पर शिवम दुबे के हाथों लपके गए.

विंडीज (West Indies) का स्कोर तीन विकेट पर 17 रन था. पोलार्ड और हेटमायर ने तेजी से रन बनाने चालू किए. नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर शमी ने हेटमायेर का कैच छोड़ दिया. शमी को इसका पछतावा होता इससे पहले ही राहुल ने कुलदीप यादव की गेंद पर उनका कैच पकड़ विंडीज को चौथा झटका दिया. हेटमायेर ने 24 गेंदों पर पांच छक्के और एक चौके की मदद से 41 रन बनाए. कुलदीप ने कुछ देर बाद जेसन होल्डर को आउट कर पोलार्ड को एक बार फिर कमजोर कर दिया. होल्डर ने सिर्फ आठ रन बनाए.

पोलार्ड (Kieron Pollard) पर विकेट गिरने का कोई असर नहीं पड़ रहा था और वह अपनी ताकत का बखूबी इस्तेमाल कर बड़े शॉट्स लगाए जा रहे थे. वह अपनी बल्लेबाजी का पूरा लुत्फ ले दर्शकों को भी रोमांचित कर रहे थे. भुवनेश्वर द्वारा फेंके गए 15वें ओवर में पोलार्ड ने एक छक्का और दो चौके लगाए लेकिन ओवर की अंतिम गेंद पर वह सीमा रेखा के पास रवींद्र जडेजा के हाथों लपके गए और यहीं से विंडीज की हार पक्की हो गई. इसके बाद विंडीज ने हेडन वॉल्श (11), खेरी पिएर (6) के विकेट खोए. केसरिक विलियम्स 13 और शेल्डन कॉटरेल चार रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत के लिए दीपक, भुवनेश्वर, कुलदीप, शमी ने दो-दो विकेट लिए. दुबे और वॉशिंगटन सुंदर को विकेट नहीं मिले.

इससे पहले रोहित (Rohit Sharma) ने अपने साथी राहुल (KL Rahul) के साथ मिलकर विंडीज के गेंदबाजों के परखच्चे उड़ाने शुरू कर दिए. इन दोनों ने Power-Play के छह ओवरों में ही 12 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 72 कर दिया. Power-Play के बाद यह दोनों और ज्यादा हावी हो गए और आठ ओवरों की समाप्ति पर टीम को 100 के पार पहुंचा दिया. रोहित और राहुल दोनों विंडीज के हर गेंदबाज को निशाना बना रहे थे. रोहित को विलियम्स ने आउट किया. वह हेडन वॉल्श के हाथों लपके गए. आउट होने से पहले रोहित ने राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की.

इस बार कोहली ने फिर तीसरे नंबर पर प्रयोग किया और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बल्लेबाजी के लिए भेजा. पंत, पूरी कोशिश के बाद भी पिछले मैच में इस नंबर पर उतरे दुबे की सफलता को दोहरा नहीं पाए और पोलार्ड ने उन्हें होल्डर के हाथों कैच आउट कराया. फिर कोहली और राहुल ने एक्सीलेटर पर पैर रखा. कोहली (Virat Kohli) ने महज 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. राहुल और कोहली ने 95 रनों की साझेदारी की. राहुल T-20 में अपने तीसरे शतक से चूक गए और 233 के कुल स्कोर पर कॉटरेल की गेंद पर आउट हो गए.

राहुल (KL Rahul) ने 56 गेंदों का सामना कर नौ चौके और चार छक्के लगाए. कोहली (Virat Kohli) ने आखिरी गेंद पर छक्का लगा अपनी टीम को 240 का स्कोर प्रदान किया. कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 29 गेंदों का सामना कर सात छक्के और चार चौके मारे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here