IND vs ENG: भारत ने 10 विकेट से जीता डे-नाइट टेस्ट मैच, सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त

भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मैच में 11 विकेट अपने नाम किए, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने भी सात विकेट चटकाए।

0
2056

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टीम इंडिया ने डे-नाइट टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मैच में 11 विकेट अपने नाम किए, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने भी सात विकेट चटकाए। इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में महज 81 रन बनाकर ऑलआउट हुई। 49 रनों के लक्ष्य को भारत ने रोहित शर्मा (25) और शुभमन गिल (15) के नाबाद पारियों की बदौलत महज 7.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। यह दूसरा मौका है जब भारत की टीम ने टेस्ट मैच को महज दो दिन के अंदर अपने नाम किया है। अपनी गेंदबाजी से इंग्लिश बल्लेबाजों को पस्त करने वाले अक्षर पटेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ ही भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है।

भारत को पहली पारी में 145 रनों पर ढेर करने के बाद जोश में आई इंग्लैंड की टीम को एक बार फिर भारत के स्पिन अटैक के आगे घुटने टेकने पड़े। अपनी दूसरी पारी में एक विशाल स्कोर बना कर भारत को जीत के लिए बड़ा लक्ष्य देने की उम्मीद के साथ मैदान पर उतरे इंग्लैंड के खिलाड़ी फिरकी के फेर में फंस गए। दूसरी पारी की पहली ही गेंद पर इंग्लैंड का पहला विकेट गिर गया। पहली पारी के हीरो रहे अक्षर ने जहां पहली पारी समाप्त की वहीं से दूसरी पारी की शुरुआत की और पहली गेंद पर ही सलामी बल्लेबाज जैक क्राली को बोल्ड कर दिया जो पहली पारी में इंग्लैंड के सर्वाधिक रन स्कोरर थे। इसके बाद दूसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ को एलबीडब्ल्यू आउट करने पर अक्षर अपनी पहली टेस्ट हैट ट्रिक का जश्न मनाने ही रहे थे कि तीसरे अंपायर ने रिव्यू के आधार पर बेयरस्टॉ को नॉटआउट करार दे दिया, हालांकि अक्षर ने तीसरी बॉल पर बेयरस्टॉ को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया।

टॉप ऑर्डर के दो बल्लेबाजों के शून्य पर पवेलियन लौट जाने के बाद डोमिनिक सिब्ले और कप्तान जो रुट ने मोचार् संभाला, लेकिन अक्षर की फिरकी के आगे घुटने टेक दिए । सिब्ले अक्षर का तीसरा शिकार बने। वह विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपके गए और सात रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अनुभवी ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने कप्तान रुट के साथ साझेदारी बनाना शुरू किया। गाड़ी पटरी पर लौट रही थी कि अश्विन ने स्टोक्स को 25 रन पर पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया। इसके तुरंत बाद कप्तान रुट भी 19 रन पर अक्षर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। रुट के रूप में इंग्लैंड ने पांचवां विकेट खोया।

आधी टीम के पवेलियन लौट जाने के बाद सारी उम्मीदें ओली पोप और विकेटकीपर बेन फोक्स पर टिकी थी। दोनों खिलाड़ियों ने क्रीज पर टिकने की पूरी कोशिश की, लेकिन अक्षर और अश्विन की लाजवाब गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाए। अश्विन ने पोप को 12 रन पर बोल्ड किया, जबकि फोक्स आठ रन पर अक्षर की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। फिर अश्विन ने आर्चर को शून्य पर पवेलियन भेजा। आर्चर की विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने अपने 400 टेस्ट विकेट भी पूरे किए। जैक लीच को नौ रन पर आउट कर अश्विन ने दूसरी पारी में चौथी विकेट ली। जाते-जाते वाशिंगटन सुंदर ने भी अपना खाता खोला और जेम्स एंडरसन को शून्य पर आउट कर एक विकेट अपने नाम किया।

इससे पहले भारत की टीम पहली इनिंग में 145 रन बनाकर ऑलआउट हुई। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पांच विकेट अपने नाम किए, जबकि जैक लीच ने चार विकेट झटके। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 66 रनों की पारी खेली। पहली पारी के आधार पर भारत ने 33 रनों की बढ़त हासिल की। इंग्लैंड की टीम पहली इनिंग में 112 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने मिलकर पहली पारी में 9 विकेट चटकाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here