कुलदीप का खुलासा, छक्के खाने वाली गेंद से लेता हूं विकेट

0
193

भारत ने इंग्लैंड को पहले टी-20 मैच में आसानी से 8 विकेट से मात देकर दौरे की शानदार शुरुआत की। भारत की इस जीत के नायक रहे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव। एक समय जब इंग्लैंड की टीम 90 रन पर केवल 1 विकेट खोकर बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी तो वह कुलदीप ही थे जिन्होंने इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में उलझा लिया। पहले कुलदीप ने 12वें ओवर में एलेक्स हेल्स को आउट किया और उसके बाद अपने अगले ओवर में तो उन्होंने इंग्लैंड के मिडिल ऑर्डर की कमर ही तोड़ दी।

कुलदीप ने अपने तीसरे और पारी के 14वें ओवर में इयॉन मॉर्गन, जॉनी बेयरस्टो और जो रूट को पवेलियन की राह दिखाई। इस ओवर की खास बात ये रही कि कुलदीप ने बेयरस्टो और रूट को लगातार गेंदों पर स्टंप आउट करवाया जो एक रिकॉर्ड है। कुलदीप ने इस मैच में 24 रन देकर 5 विकेट लिए जो उनका ना केवल टी-20 में बल्कि अब तक पूरे इंटरनेशनल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

शानदार प्रदर्शन के बाद कुलदीप ने अपनी सफलता का राज बताते हुए कहा कि मैं शुरू से ही छक्के खाने वाली गेंदबाजी करता रहा हूं। मेरे कोच कपिल पांडे हमेशा मुझसे इस तरह गेंदबाजी करवाते थे जिस पर बल्लेबाज छक्के लगाए। ऐसा करना मुझे अब फायदा दे रहा है क्योंकि मुझे पता है कि वापसी कैसे करनी है। भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने कहा कि मैं दबाव महसूस नहीं करता, दबाव से कैसे निपटना है ये मैंने बहुत पहले सीख लिया था। अग मेरी गेंद पर रन बनते हैं तो भी मैं अपने बेसिक्स नहीं छोड़ता और यही मेरी सफलता का राज है।

मैन ऑफ द मैच रहे कुलदीप ने कहा कि यदि आप एक स्पिन गेंदबाज़ है और आप विकेट लेना चाहते हैं तो आपको गेंद को टर्न करवाना बेहद जरूरी है। अगर आप गेंद की सही लाइन और लेंथ पर फेंकने के साथ-साथ टर्न करवाना नहीं जानते तो आप अच्छे स्पिन गेंदबाज़ नहीं बन सकते। इसके साथ ही अगर स्पिनर मैच में चार या पांच विकेट लेता है तो उससे आपकी टीम को फायदा होना स्वाभाविक है। मैंने आजतक जो सीखा है उसी को मैदान पर लागू कर रहा हूं।

इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में कुलदीप पांच विकेट लेने वाले पहले बाएं हाथ के पहले लेग स्पिनर है। उनसे पहले या कारनामा कि्सी दूसरे गेंदबाज ने नहीं किया था। वहीं इंग्लैंड में वह टी-20 मैच में पांच विकेट लेने वाले पहले स्पिनर और ओवरऑल दूसरे गेंदबाज है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल भी इंग्लैंड में क्रिकेट इस सबसे छोटे फॉर्मेट में 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here