इंग्लैंड को हराकर भारतीय टीम ने रचा इतिहास, लगातार इतनी सीरीज जीत चुकी है टीम इंडिया

0
133

इंग्लैंड को टी-20 सीरीज में 1-2 से मात देने के बाद टीम इंडिया ने नया मुकाम हासिल कर लिया है। एक तो ये की भारत ने पहली बार इंग्लैंड में टी20 सीरीज जीती है और दूसरा की भारत ने लगातार छठी टी-20 सीरीज अपने नाम की है। भारत ने इंग्लैंड को तीसरे वनडे में 7 विकेट से मात देकर ये उपलब्धि हासिल की। फाइनल और निर्णायक मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 198 रन बनाए। मेजबान टीम की तरफ से जेसन रॉय ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए, वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने भी 34 रन की पारी खेली। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 6 ओवर में 70 से ज्यादा रन जोड़ दिए थे लेकिन जैसे ही जेसन रॉय आउट हुए इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई और अंत में केवल 198 रन तक ही पहुंच पाई। भारतीय गेंदबाजों ने पावरप्ले में पिटने के बाद शानदार वापसी करते हुए एक वक्त 225 रन तक जाते स्कोर को केवल 198 रन तक रोक दिया।

ब्रिस्टल के छोटे मैदान और सपाट पिच पर भारत के लिए ये लक्ष्य काफी आसान साबित हुआ हालांकि भारत ने शिखर और राहुल के विकेट जल्दी खो दिए थे। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने शतकीय साझेदारी कर जीत की नींव रखी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 29 गेंदों पर 43 रन की अच्छी पारी खेली। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए रोहित के साथ मिलकर 89 रन की साझेदारी की। विराट का कैच जोर्डन ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया। रोहित शर्मा ने 56 गेंदों पर नाबाद 100 रन की पारी खेली जबकि हार्दिक पांड्या ने 14 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए और टीम को जीत दिला दी।

भारतीय टीम का टी-20 सीरीज में जीत का विजयरथ नंवबर 2017 से न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से शुरू हुआ था और वह अब तक जारी है। भारत ने 2017 से एक भी टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है। न्यूजीलैंड को 2-1 से हराने के बाद टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3-0 से रौंदा। उसके बाद साउथ अफ्रीका को भी उसी के घर में मात देकर भारतीय टीम ने लगातार 5वीं सीरीज जीती। इस बीच भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को अपने घर पर भी मात दी थी। इसके अलावा निदहास ट्रॉफी में खिताब जीतने के बाद आयलैंड को भी 2-0 से रहा था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here