पहले T-20 में इंडिया की शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड ने 80 रन से रौंदा

वेलिंग्टन में खेले गए पहले टी-20 में भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। मेजबान न्यूजीलैंड ने यह मुकाबला 80 रन से जीता।

0
537

वेलिंग्टन में खेले गए पहले टी-20 में भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। मेजबान न्यूजीलैंड ने यह मुकाबला 80 रन से जीता। भारतीय टीम कहीं भी मैच में नजर नहीं आई। पहले गेंदबाजों की जमकर पिटाई हुई तो बाद में बल्लेबाजी बुरी तरह फेल हुई। यह रनों के लिहाज से टीम इंडिया की टी-20 में सबसे बड़ी हार है।टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर्स में 6/219 जैसा विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारतीय टीम महज 20 ओवर्स भी नहीं खेल पाई और 139 रन पर ही ऑलआउट हो गई।

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर टिम साउथी ने कप्तान रोहित शर्मा (1) को लोकी फर्ग्युसन को हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

इसके बाद 5.3 ओवर में फर्ग्युसन ने टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया। उन्होंने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को बोल्ड किया। धवन ने 18 गेंदों में दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 29 रन बनाए।दूसरे विकेट के लिए धवन और शंकर के बीच 33 रन की साझेदारी हुई। 

टीम इंडिया के 9वां ओवर घातक साबित हुआ। इस ओवर की दूसरी व चौथी गेंद पर क्रमशः ऋषभ पंत और विजय शंकर पवेलियन लौट चले। सेंटनर ने पंत (1) को बोल्ड किया, जबकि शंकर (27) को कोलिन डि ग्रैंडहोम के हाथों कैच आउट कराया। इसके कुछ ही देर के बाद 11वें ओवर की दूसरी और आखिरी गेंद पर क्रमशः दिनेश कार्तिक 5 और हार्दिक पांड्या 4 रन पर आउट हुए। इस दोनों बल्लेबाजों को ईश सोढ़ी ने अपना शिकार बनाया।

इससे पहले टिम सेफर्ट (84) और कप्तान केन विलियमसन (45) की तूफानी बल्लेबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने पहले टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया के सामने 220 रन का लक्ष्य रखा। न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर के मुकाबले में 6 विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए।टीम के ओपनर बल्लेबाजों से लेकर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर खड़ा किया। टीम इंडिया के लगभग सभी गेंदबाज महंगे जरूर साबित हुए, लेकिन सभी के खाते में विकेट जरूर आए। हार्दिक पांड्या ने जहां दो विकेट चटकाए। वहीं भुवी, खलील, क्रृणाल और युजवेंद्र को एक-एक विकेट मिला।

न्यूजीलैंड के घातक बल्लेबाज कॉलिन मुनरो टीम इंडिया के ऑलराउंडर क्रृणाल पांड्या के जाल में फंसे। दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 34 रन की पारी खेलने वाले मुनरो लॉन्ग ऑन पर खड़े विजय शंकर को अपना कैच थमा बैठे। मुनरो ने सेफर्ट के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े।

मुनरो के आउट होने के बाद भी टिम सेफर्ट ने अपना आक्रामण जारी रखा। टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद की ब्लॉक होल में डाली गई यॉर्कर पर सेफर्ट बोल्ड हो गए। सेफर्ट ने सिर्फ 43 गेंदों पर 7 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 84 रन की तेज पारी खेली।

हालांकि रनों की रफ्तार तेज करने में कप्तान विलियमन भी पीछे नहीं रहे। विलियमसन ने मिशेल के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड आगे बढ़ाया। हार्दिक पांड्या की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने डेरिल मिशेल (8) का तूफानी कैच लपका। इसके बाद अगली ही गेंद पर कप्तान विलियमसन (34) चहल की फिरकी में फंस गए। चहल ने उन्हें हार्दिक पांड्या के हाथों लॉन्ग ऑन पर कैच आउट करवाया।

न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट ग्रैंडहोम (3) के रूप में गिरा। हार्दिक पांड्या ने उन्हें स्थानापन्न खिलाड़ी मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद रॉस टेलर 23 रन के स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार का शिकार हुए। भुवी ने टेलर को खलील अहमद के हाथों कैच आउट करवाया।इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वन-डे सीरीज 4-1 से सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें अब टी-20 सीरीज जीतने पर लगी हैं।

वहीं, मेजबान टीम न्यूजीलैंड टीम वन-डे सीरीज 1-4 से हारने के बाद प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी। उसने 2008-09 में यहां खेली गई टी-20 सीरीज में भारत को 2-0 से हराया था। इसके बाद 2012 में दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती और भारत में 2017-18 में 1-2 से हार गए थे।

टीमें :
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), कोलिन डि ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्युसन, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर, जेम्स नीशाम।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here