सेना के तीनों अंगों में और बेहतर तालमेल के लिए ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ का पद सृजित किया जाएगा – PM Modi

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘भारत में अब चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ होगा. इससे हमारे सशस्त्र बल और अधिक प्रभावशाली बनेंगे.' सेना के तीन अंगों के प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ व्यक्ति CDS होगा.

0
241

देश में ऐतिहासिक सैन्य सुधार के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने गुरुवार को ऐलान किया कि सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के तौर पर ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ (Chief Of defence Staff-CDS) का पद सृजित किया जाएगा. 1999 में कारगिल युद्ध के समय आया यह प्रस्ताव अब तक लंबित था. प्रधानमंत्री मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में यह महत्वपूर्ण घोषणा की. उन्होंने कहा कि (Chief Of defence Staff) CDS थल सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच तालमेल सुनिश्चित करेगा और उन्हें प्रभावी नेतृत्व देगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘भारत में अब चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ होगा. इससे हमारे सशस्त्र बल और अधिक प्रभावशाली बनेंगे.’ सेना के तीन अंगों के प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ व्यक्ति CDS होगा. उसकी बुनियादी भूमिका सेना, नौसेना, और वायुसेना के बीच कामकाजी समन्वय को बढ़ाने की दिशा में काम करने तथा समग्र रूख के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा को देखने की होगी. CDS प्रधानमंत्री तथा रक्षा मंत्री के लिए महत्वपूर्ण रक्षा एवं सामरिक मुद्दों पर सैन्य सलाहकार की भूमिका भी निभाएगा.

वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों का पता लगाने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) की नियुक्ति की पैरवी की थी. राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था में जरूरी सुधारों का विश्लेषण कर रहे एक मंत्री समूह ने भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) की नियुक्ति की पैरवी की थी. वर्ष 2012 में ‘नरेश चंद्र टास्क फोर्स’ ने चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमेटी के स्थायी प्रमुख का पद सृजित करने की अनुशंसा की थी.

मौजूदा समय में चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमेटी में सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुख होते हैं तथा इनमें सबसे वरिष्ठ व्यक्ति इसका प्रमुख होता है. प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद पूर्व सेना प्रमुख वीपी मलिक ने ट्वीट कर कहा, ‘CDS की संस्था बनाने का ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी आपका धन्यवाद. इस कदम से राष्ट्रीय सुरक्षा और प्रभावी एवं किफायती होगी.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here