Lockdown 3.0: कल से कुछ खास रूट पर शुरू होंगी यात्री ट्रेनें।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मंगलवार यानी 12 मई से कुछ यात्री ट्रेनों की सेवा शुरू करने की घोषणा की है. यह सभी ट्रेनें नई दिल्ली से चलेंगी.

0
373

Lockdown 3.0: कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी के चलते भारत में इस समय 17 मई तक Lockdown जारी है. करीब दो माह के इस Lockdown के बीच जिंदगी को ‘पटरी’ पर लाने के प्रयास जारी हैं. इसके तहत पहले कुछ शर्तों के साथ निर्माण कार्यों को शुरू करने की इलाज दे दी गई. इन्‍ही प्रयास के तह भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मंगलवार यानी 12 मई से कुछ यात्री ट्रेनों की सेवा शुरू करने की घोषणा की है. यह सभी ट्रेनें नई दिल्ली से चलेंगी.

ट्रेन में सफर करने के लिए 10 खास बातें

12 मई यानी कल से प्रारंभ हो रही ये ट्रेनें नई दिल्ली स्‍टेशन से चलेंगी और इनमें एसी (AC) कोच होंगे. इन ट्रेनों में कोई भी व्यक्ति सफर कर सकता है और उसके पास वैलिड टिकट होना जरूरी है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बताया कि टिकटों की बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी. यात्रा के टिकट के लिए कहीं भी काउंटर नहीं खोला जाएगा.

यात्रा के पहले स्‍टेशन पर यात्रियों को सघन जांच से गुजरना होगा. सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और उन्हें फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा. किसी भी यात्री में कोरोना के कोई भी लक्षण पाए जाने पर उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

भारतीय रेलवे की इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में यानी 12 मई से नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा.

इन ट्रेनों की सभी कोच एसी होंगी और इनका स्टॉपेज भी कम होगा. यानी फिलहाल एसी कोच में यात्रा करने वाले लोग ही इस सेवा का लाभ ले पाएंगे.

इन ट्रेनों के संचालन के बाद रेलवे कुछ अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाएगा. हालांकि यह कोचों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा, क्योंकि 20000 कोचों को कोविड-19 केयर सेंटर के रूप में आरक्ष‍ित किया गया है.

रेल मंत्रालय ने साफ किया है कि टिकटों के बुकिंग केवल ऑनलाइन होगी और रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे. काउंटर से कोई भी टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा. केवल वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी के बीच भारत में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की घोषणा की गई थी. इसके बाद से ही देश में यात्री ट्रेनों का संचालन बंद है. हालांकि lockdown 3.0 लागू करने के बाद सरकार ने दूसरे राज्‍यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष ट्रेन चलाने की इजाजत दी है.

भारतीय रेलवे इस समय दूसरे राज्‍यों में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं, इसमें भी पर्याप्‍त संख्‍या में कोच हैं. यही कारण है कि फिलहाल कुल खास रूट पर ही ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है, बाद में अन्‍य रूट पर भी ट्रेन चलाई जाएंगे.

lockdown के बीच देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी जारी है. देश में इस समय कोराना मरीजों का आंकड़ा 67 हजार के पार पहुंच चुका है, इस वायरस के कारण 2206 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. 20 हजार 917 लोग इलाज के बाद स्‍वस्‍थ हो चुके हैं, इस तहत देश में एक्टिव केसों की संख्‍या 44029 है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here