1 जून से दौड़ेंगी 200 बिना AC वाली ट्रेनें, 7 दिन पहले शुरू हो सकती है बुकिंग

कोरोनावायरस संकट के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने एक जून से 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने की घोषणा करके लोगों को राहत दी है.

0
411

कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच भारतीय रेलवे ने एक जून से 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने की घोषणा करके लोगों को राहत दी है. रेलवे (Indian Railways) ने मंगलवार इसकी सूचना दी है. नए नियम के मुताबिक, इन ट्रेनों के लिए सात दिन पहले टिकट बुकिंग करा सकते हैं. हालांकि, रेलवे ने अभी इसके लिए तारीख की घोषणा नहीं की है. लेकिन माना जा रहा है कि सात दिन पहले इसके लिए टिकटें बुक की जा सकती है.

इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग केवल ऑनलाइन IRCTC की वेबसाइट या एप के जरिए करवा सकते हैं. इन ट्रेनों के जरिए कोई भी सफर कर सकता है. इनमें जनरल बोगी नहीं होंगी. ये स्पेशल ट्रेनों की नॉन एसी ट्रेनें हैं. इन ट्रेनों में उन्हीं नियमों का पालन करना होगा, जो फिलहाल विशेष ट्रेनों के लिए लागू हैं. इसके साथ स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और यात्रियों को सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का अनुपालन करना होगा. समय से पहले स्टेशन पहुंचना होगा और एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होंगे.

रेलवे ने मंगलवार को अपने ट्वीट में अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की घोषणा करते हुए कहा, “श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी एवं इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी. ट्रेनों की सूचना शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी.”

इससे पहले रेलवे ने ट्वीट किया था, ‘भारतीय रेल द्वारा निरंतर श्रमिक ट्रेनों का परिचालन जारी है: अब तक कुल 1600 ट्रेनों के माध्यम से लगभग 21.5 लाख श्रमिकों को उनके स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है. श्रमिकों को बड़ी राहत देते हुए भारतीय रेल आज के दिन लगभग 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here