जानिए कौन है यह महिला जिसे वकील से सीधा सुप्रीम कोर्ट बनाया जा रहा जज

0
179
INDU MLHOTRA

इंदु मल्होत्रा की सुप्रीम कोर्ट में बतौर जज नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार ने अनुमति दे है। भारत के इतिहास को बदलने और वकील से सीधे सुप्रीम की जज बनने वाली यह पहली महिला होगी। कल इंदु सुप्रीम कोर्ट की जज होने के नाते अपनी सपथ ग्रहण करेंगी बता दें सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की पीठ ने 22 जनवरी को जस्टिस केएम जोसेफ और मल्होत्रा की सिफारिश की थी। वहीं सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील ने केंद्र के इस फैसले का तहे दिल से स्वागत किया है। उन्होंने इंदु मल्होत्रा के बारे में कहा कि वह एक बेहतर तजुर्बेकार वकील है लेकिन उन्होंने केएम जोसेफ के नाम को मंजूरी न देने पर चिंता जाहिर की है।

इंदु मल्होत्रा के बारे में कुछ खास बातें:-

(1) मल्होत्रा का जन्म 1965 में बंगलुरू में हुआ और वे बहुत कम उम्र में दिल्ली आ गई थीं।

(2) इंदु मल्होत्रा पहली महिला वकील हैं जिन्हें सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज के लिए चुना गया है।

(3) मल्होत्रा ने सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया , दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी, वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद जैसे कई वैधानिक संस्थाओं का सुप्रीम कोर्ट के समक्ष प्रतिनिधित्व किया है।

(4) वह मध्यस्थता की विशेषज्ञ हैं और विभिन्न घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक मामलों में मध्यस्थता की है। उन्होंने द लॉ एंड प्रैक्टिस ऑफ आर्बिट्रेशन इन इंडिया किताब का सह-लेखन किया है।

(5) उनके पिता ओम प्रकाश मल्होत्रा भी वकील थे।

(6) सुप्रीम कोर्ट ने 2007 में इंदु मल्होत्रा को वरिष्ठ वकील नियुक्त किया। जस्टिस लीला सेठ के बाद मल्होत्रा दूसरी महिला थीं जिन्हें सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ वकील नियुक्त किया।

(7) इंदु मल्होत्रा ने 1983 में दिल्ली बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन कराया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here