चाय की जगह नींबू पानी पीये, बनाएं खुद को हेल्दी

0
185

हर सुबह बहुत से लोग अपनी शुरुआत चाय पी कर करते है, लेकिन अगर आप चाय की जगह नींबू पानी पीया का सेवन करें, तो इससे बहुत से आपको कई फायदे हो सकते हैं, जी हा नींबू पानी पीये, बीमारियों को दुर भगाए ।

जो लोग मोटापे से परेशान है, वह हर रोज़ सुबह नींबू पानी पीये इसके साथ ही आपको कुछ वक्त बाद रिज्ट दिखने को मिलेगा लगेंगा, निम्बू पानी से सिर्फ आपका मोटापा ही कम नहीं होता है बल्कि आपको कई अन्य फायदे भी होते हैं, जो शायद आपको नही पता हो, आइये जानते है खाली पेट निम्बू पानी पीने के कुछ फायदे ।

बीमारियां करता है दूर (Lemon water for ) –weight loss

नींबू में विटामिन – सी और कई ऐसे पदार्थ होते हैं जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं, इससे सर्दी-जुकाम, सांस संबंधी रोग, खाँसी होने की समस्या भी कम हो जाती है, साथ ही इसमें सैपोनि‌न नामक तत्व होता है, जो शरीर को फ्लू से बचाने में मदद करता है और आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं।

डायबिटीज के समस्या में (Lemon water for Diabetes) –

नींबू पानी डायबिटीज के लिए भी बहुत लाभदायक है, नींबू पानी हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है, खासतौर से उनके लिए जो डायबिटिक हैं या वजन कम करना चाहते हैं, यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करने में मदद करता है।

दिन भर रखता है तरोताजा (Lemon water for freshness) –

नींबू शरीर में ताजगी लाता है और इसलिए अगर आप दिन की शुरुवात निम्बू पानी से करते हैं तो आपका पूरा दिन भी तरोताजा रहेगा, इससे आपका पूरा दिन ताजगी से भरा रहेगा।

लिवर को रखता है ठीक (Lemon water for liver) –

नींबू पानी सिर्फ मोटापे को ही कम नहीं करता, बल्कि ये आपके लीवर को भी ठीक रखे में सहायक होता है, नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर के एन्जाइम्स को सही तरीके से कम करने में मदद करता है, इससे आपके लीवर हमेशा सही रहता है।

खून साफ़ करने में मदद करता है (Lemon water for cleansing blood) –

नींबू में मौजूद साइट्रिक और एस्कोर्बिक एसिड खून से कई तरह के एसिड को दूर करते हैं, निम्बू पानी के लागातार सेवन से खून से एसिड दूर रहता है और खून साफ रहता है।

सांस से बदबू के समस्या को खत्म करता है (Lemon water for Bad breath) –

रोज सुबह सुबह नींबू पानी पीने से सांस में से बदबू आने की समस्या खत्म हो जाती है। नींबू मुंह में मौजूद बैक्टिरिया को खत्म करता है, जिससे आपके मुंह से कभी बदबू नहीं आती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here