IPL 2020: KKR ने राजस्थान को 37 रन से हराकर रोका विजय रथ, जीत के हीरो गिल और मावी

Dubai- दुबई में खेले गए IPL 2020 के 12वें मुकाबले में कोलकाता (KKR) ने रॉयल्स (RR) को 37 रनों से हराकर सीजन की दूसरी जीत दर्ज की।

0
389

Dubai- दुबई में खेले गए IPL 2020 के 12वें मुकाबले में कोलकाता (KKR) ने रॉयल्स (RR) को 37 रनों से हराकर सीजन की दूसरी जीत दर्ज की। शुभमन गिल (47) की शानदार पारी के बाद युवा शिवम मावी (2/20), कमलेश नागरकोटी (2/13) और वरुण चक्रवर्ती (2/25) की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत KKR ने रॉयल्स (Rajasthan Royals) को आसानी से पटखनी दे दी।

कोलकाता (Kolkata Knight Riders) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गिल, इयोन मोर्गन नाबाद 34, नीतिश राणा (22) और आंद्रे रसेल (24) की पारियों से छह विकेट पर 174 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान (RR) की टीम नौ विकेट पर 137 रन ही बना पाई। राजस्थान की यह सत्र की पहली हार है। इससे वह तालिका में पहले से तीसरे स्थान पर खिसक गई।

राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मात्र 42 रन पर उसकी आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। टॉम करन ने नाबाद 36 गेंदों पर नाबाद 54 रन की पारी खेलकर टीम 137 तक पहुंचाया। उनके अलावा ओपनर बटलर (24) और राहुल तेवतिया (14) ही दोहरे अंक तक पहुंच गए। पिछले दो मैचों में अर्द्धशतकीय पारियां खेलने वाले संजू सैमसन आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए।  

इससे पहले राजस्थान से न्योता पाकर बल्लेबाजी करने उतरे कोलकाता ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों ओपनरों शुभमन और सुनील नरेन (15) ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाया। पावरप्ले में कोलकाता ने एक विकेट पर 42 रन बनाए। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी का अंत पांचवें ओवर में जयदेव उनादकट ने नरेन को बोल्ड कर किया। इसके बाद शुभमन ने राणा के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 रन जोड़े। एक वक्त लग रहा था कि गिल बड़ी पारी खेलेंगे तभी जोफरा आर्चर ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपककर उनकी पारी का अंत कर दिया। वह तीन रन से अपने दूसरे अर्द्धशतक से चूक गए। उन्होंने अपनी पारी में 34 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का जड़ा।

वेस्टइंडीज के विस्टफोटक आंद्रे रसेल भी आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने 14 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 24 रन बनाए। अंकित राजपूत ने उनादकट के हाथों उन्हें कैच आउट करवाया। इसके बाद मोर्गन ने मोर्चा ने संभाला। उन्होंने पैट कमिंस (12) के साथ छठे विकेट के लिए 34 और कमलेश नगरकोटी के साथ सातवें विकेट के लिए नाबाद 25 रन की साझेदारी कर स्कोर 170 के पार पहुंचाया।

कप्तान दिनेश कार्तिक कुछ खास नहीं कर सके। वह तीन गेंद खेलकर एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें आर्चर ने बटलर के हाथों कैच आउट करवाया। कार्तिक ने अब तक तीन मैचों में सिर्फ 31 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से सिर्फ पांच चौके निकले हैं।

कोलकाता की बल्लेबाजी के दौरान तीसरे ओवर में IPL में पहली बार कोरोना नियम टूटा। राजस्थान के फील्डर रॉबिन उथप्पा ने जयदेव उनादकट की गेंद पर बल्लेबाज सुनील नरेन का कैच छोड़ा था। इसके बाद उन्होंने गलती से गेंद पर लार लगा दी। कोरोना के कारण ICC ने गेंद पर लार लगाना बैन किया है। हर पारी में टीम को लार लगाने पर दो बार चेतावनी दी जाती है। तीसरी बार में जुर्माने के तौर पर विपक्षी टीम के खाते में पांच रन जोड़ दिए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here