IPL 2019 ऋषभ पंत की धुआंधार बैटिंग ने दिलाई दिल्ली को जीत। रहाणे का शतक हुआ बेकार।

ऋषभ पंत ने धुआंधार पारी खेलते हुए Delhi Capitals को Rajasthan Royals के खिलाफ छह विकेट की जीत दिला दी.

0
298

IPL 2019 – RR vs DC : बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने धुआंधार पारी खेलते हुए IPL के रोमांचक मुकाबले में Delhi Capitals को Rajasthan Royals के खिलाफ छह विकेट की जीत दिला दी. सोमवार को हुए इस मैच में Ajinkya Rahane के शतक (नाबाद 105 रन) के बावजूद राजस्‍थान रॉयल्‍स को होमग्राउंड पर हार का सामना करना पड़ा.

पहले बैटिंग करते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 191 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया लेकिन ऋषभ पंत की पारी (नाबाद 78 रन, 36 गेंद, छह चौके और चार छक्‍के) ने इस स्‍कोर को भी नाकाफ़ी साबित कर दिया।

पंत ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर उनादकट की गेंद पर छक्‍का लगाते हुए दिल्‍ली को जीत तक पहुंचाया. पंत के अलावा इस मैच में दिल्‍ली के लिए शिखर धवन ने 27 गेंदों पर 54 और पृथ्‍वी शॉ ने 39 गेंदों पर 42 रन की पारी खेली. मैच में दिल्‍ली के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर राजस्‍थान को पहले बैटिंग के लिए बुलाया था.

इस जीत के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स 14 अंकों के साथ अंक तालिका में नंबर वन बन गई है। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के भी दिल्‍ली के बराबर 14 अंक हैं लेकिन दिल्‍ली का नेट रन रेट बेहतर है. वैसे दिल्‍ली ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से एक मैच अधिक यानी 11 मैच खेले हैं. राजस्‍थान रॉयल्‍स टीम सातवें स्‍थान पर है जबकि रॉयल चैलेंजर्स आखिरी स्‍थान पर है. ऋषभ पंत को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के आमंत्रण पर अजिंक्‍य रहाणे और संजू सैमसन की जोड़ी ने राजस्‍थान की पारी का आगाज किया लेकिन दूसरे ही ओवर में संजू रन आउट हो गए. दूसरे छोर पर रहाणे अच्‍छे टच में नजर आ रहे थे. हालांकि पांचवें ओवर में रहाणे को जीवनदान मिला जब अक्षर पटेल की गेंद पर ईशांत शर्मा ने शॉर्ट फाइन लेग पर आसान कैच छोड़ दिया. इस जीवनदान का भरपूर फायदा उठाते हुए रहाणे ने ओवर की अगली दो गेंदों पर छक्‍का और फिर चौका जमा दिया. इस ओवर में 13 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 38 रन था. अगले ओवर में रहाणे ने रबाडा को निशाना बनाते हुए पहले छक्‍का और फिर चौका जमा दिया. राजस्‍थान के 50 रन 5.4 ओवर में पूरे हुए और इसमें से आधे से ज्‍यादा रन रहाणे ने बनाए थे. पावरप्‍ले (6 ओवर) में राजस्‍थान का स्‍कोर 52 रन था. आठवें ओवर में क्रिस मॉरिस को चौका जड़ते हुए रहाणे ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 32 गेंदों का सामना कर छह चौके और दो छक्‍के लगाए. रहाणे और स्मिथ की साझेदारी राजस्‍थान के स्‍कोर को तेजी से बढ़ा रही थी. हालांकि इसमें स्मिथ सहयोगी के रोल में थे.10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 95 रन था.

राजस्‍थान के 191 रन के जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी की शुरुआत पृथ्‍वी शॉ और शिखर धवन की जोड़ी ने तूफानी अंदाज में की। 5 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 45 रन था. छठे ओवर में शॉ को जीवनदान मिला जब धवल की गेंद पर एश्‍टन टर्नर ने उनका कैच छोड़ दिया. टर्नर के लिए मैच में कुछ भी सही नहीं हो रहा था. दिल्‍ली के 50 रन 5.2 ओवर में पूरे हुए. ओवर में धवन ने दो और शॉ ने एक चौका लगाया. पावरप्‍ले (6 ओवर) के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 59 रन तक पहुंच गया था. सातवें ओवर में रियान पराग की गेंद पर सिंगल लेकर धवन ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 25 गेंदों का सामना कर सात चौके और दो छक्‍के जड़े. आठवें ओवर में श्रेयस गोपाल ने धवन (54 रन, 27 गेंद, आठ चौके व दो छक्‍के) को विकेटकीपर संजू सैमसन से स्‍टंप कराकर राजस्‍थान के खेमे को बड़ी राहत दी. शॉ का साथ देने के लिए कप्‍तान श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए लेकिन उनके वापस लौटने में भी ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगा. सेट हुए बिना उन्‍होंने बड़ा शॉट खेलने का जोखिम उठाया और बेन स्‍टोक्‍स को कैच थमा बैठे. 10 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 81 रन था.

11वें ओवर में पंत ने रियान पराग को दो चौके लगाए जबकि अगले ओवर में शॉ ने श्रेयस गोपाल को चौका और पंत ने छक्‍का जड़ा. स्‍कोर अब तेजी से बढ़ते हुए 100 रन के पार पहुंच चुका था.देश के दो सबसे प्रतिभावान बल्‍लेबाज शॉ और पंत की बैटिंग दर्शकों को भरपूर मजा दे रही थी. 13वें ओवर में शॉ ने उनादकट को चौका और फिर छक्‍का जमाया. ओवर में 12 रन बने. शॉ और पंत की बैटिंग के चलते दिल्‍ली मजबूती से राजस्‍थान के स्‍कोर का पीछा कर रही थी. आखिरी छह ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 60 रन की जरूरत थी और लक्ष्‍य उसकी पहुंच में नजर आ रहा था. पारी का 15वां ओवर उनादकट ने फेंका जिसमें पंत-शॉ ने समझदारी से बैटिंग करते हुए 10 रन जुटाए. अब 5 ओवर में जरूरत 50 रन की थी.पारी का 15वां ओवर उनादकट ने फेंका जिसमें पंत-शॉ ने समझदारी से बैटिंग करते हुए 10 रन जुटाए. अब 5 ओवर में जरूरत 50 रन की थी. 16वें ओवर में आर्चर को छक्‍का जड़कर पंत ने अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 26 गेंदों पर चार चौके और दो छक्‍के जमाए.17वें ओवर में श्रेयस गोपाल को पंत ने दो चौके लगाए, हालांकि इस ओवर में दिल्‍ली ने पृथ्‍वी शॉ (42 रन, 39 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) का विकेट गंवा दिए जो बाउंड्री पर रियान पराग के हाथों लपके गए.18वें ओवर में शॉ की जगह आए नए बल्‍लेबाज रुदरफोर्ड ने छक्‍का लगाया. मुश्किल के इस वक्‍त में जोफ्रा आर्चर ने 19वां ओवर फेंका. उनकी पहली तीन गेंदों पर एक रन बना. चौथी गेंद पर पंत ने तीन रन जबकि अगली गेंद पर इंग्राम ने सिंगल लिया, आखिरी गेंद पर पंत ने लांग ऑन के ऊपर से छक्‍का जड़ते हुए सारी कसर पूरी कर ली. ओवर में 11 रन बने, अब आखिरी ओवर में दिल्‍ली को केवल 6 रन की जरूरत थी. ओवर की दूसरी गेंद पर पंत ने उनादकट को छक्‍का जड़ते हुए दिल्‍ली को जीत तक पहुंचा दिया. पंत 36 गेंदों पर 78 और कॉलिन इंग्राम 5 गेंदों पर तीन रन बनाकर नाबाद रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here