जे.पी. नड्डा बने BJP के 11वें अध्यक्ष, तीन वर्षों तक संभालेंगे कमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के भरोसेमंद जे.पी नड्डा अध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुने गए। वह पार्टी के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं।

0
689

जगत प्रकाश नड्डा या जे.पी. नड्डा (JP Nadda) सोमवार को भाजपा (BJP) के नए अध्यक्ष चुन लिए गए। उन्हें तीन वर्षों के लिए भाजपा का अध्यक्ष चुना गया है। उन्होंने लंबे समय से पार्टी की कमान संभाल रहे अमित शाह (Amit Shah) का स्थान लिया है। नड्डा अभी तक भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के भरोसेमंद जे.पी नड्डा अध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुने गए। वह पार्टी के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं। नड्डा के नाम की घोषणा भाजपा के चुनाव अधिकारी राधामोहन सिंह ने की। अध्यक्ष की घोषणा करते हुए राधा मोहन सिंह ने कहा, ‘जे.पी. नड्डा को 2019-2020, 2020-21 और 2021-22 के लिए अध्यक्ष चुना जाता है।’

नड्डा (JP Nadda) के समर्थन में 21 राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों ने नामांकन-पत्र चुनाव अधिकारी राधामोहन सिंह के पास जमा किया। जिन राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों ने नड्डा के समर्थन में नामांकन-पत्र प्रस्तुत किया, उनमें दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और पंजाब जैसे राज्य शामिल हैं।

भाजपा संसदीय बोर्ड के सदस्यों के आलाव भाजपा के पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और अमित शाह की ओर से जे.पी. नड्डा के समर्थन में प्रस्ताव पेश किया गया। साथ ही भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की तरफ से भी प्रस्ताव दिया गया।

BJP दफ्तर में नामांकन के वक्त अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी सहित कई बड़े नेता मौजूद रहे। चुनाव प्रबंधन की रणनीति में माहिर माने जाने वाले जे.पी नड्डा (JP Nadda) मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य जैसा अहम मंत्रालय संभाल चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘आयुष्मान भारत’ की सफलता का श्रेय भी उन्हें दिया जाता है। पिछले करीब आठ महीनों से कार्यकारी अध्यक्ष का कामकाज संभाल रहे नड्डा ने पार्टी के अंदर कई जिम्मेदारियों को सफलतापूर्वक निभाया है। अब वह दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा की कमान संभाल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here