जामिया हिंसा में पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तार, इनमें एक भी छात्र शामिल नहीं

मंगलवार तड़के हिंसा फैलाने के आरोप में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जो छात्र नहीं हैं। पुलिस का कहना है कि जल्द ही कुछ नई गिरफ्तारियां भी की जाएंगी।

0
329

जामिया इस्लामिया (Jamia Milia Islamia) के आसपास और जामिया नगर (Jamia Nagar) इलाके में सोमवार को दिनभर तनाव का माहौल रहा। प्रदर्शनकारी सुबह से ही सड़कों पर आ गए और पुलिस कार्रवाई का विरोध जताने लगे। उधर, Delhi University में भी प्रदर्शन हुआ और छात्रों व पुलिस में हल्की झड़प हुई। वहीं मंगलवार तड़के हिंसा फैलाने के आरोप में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जो छात्र नहीं हैं। आज भी दिल्ली से नोएडा आने जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इस रूट पर कुछ रास्ते बंद कर दिए गए हैं।

आज दोपहर में कोर्ट में पेश होंगे गिरफ्तार लोग। पुलिस का कहना है कि जल्द ही कुछ नई गिरफ्तारियां भी की जाएंगी। जिन दस लोगों की गिरफ्तारियां की गई हैं वह वीडियो फुटेज के आधार पर हैं।

मथुरा रोड होकर नोएडा जाने वाले यात्रियों के लिए यह advisory जारी की गई है कि वह आश्रम चौक, DND या नोएडा लिंक रोड का इस्तेमाल करें। कालिंदी कुंज की ओर जाने वाला ओखला अंडरपास भी यातायात के लिए बंद है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने प्रदर्शनों के चलते मथुरा रोड से कालिंदी कुंज जाने वाले रास्ते (रोड नं. 13A) यातायात के लिए बंद कर रखा है। नोएडा से आने वाले यात्रियों से निवेदन है कि वह दिल्ली आने के लिए DND या अक्षरधाम का इस्तेमाल करें।

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में दिल्ली के जामिया नगर (Jamia Nagar) इलाके में हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले 10 लोग गिरफ्तार किए हैं। मामले में किसी भी छात्र को गिरफ्तार नहीं किया गया है। पुलिस ने CCTV फुटेज के आधार इनकी गिरफ्तारी की है।

गौरतलब है कि जामिया इस्लामिया (JMIU) के आसपास और जामिया नगर इलाके में सोमवार को दिनभर तनाव का माहौल रहा। प्रदर्शनकारी सुबह से ही सड़कों पर आ गए और पुलिस कार्रवाई का विरोध जताने लगे। उधर, DU में भी प्रदर्शन हुआ और छात्रों व पुलिस में हल्की झड़प हुई।

पुलिस ने दोपहर व शाम को जामिया नगर समेत कई इलाकों में फ्लैग मार्च निकाला। इससे पहले लाठीचार्ज के विरोध में जामिया के छात्रों ने कड़ाके की ठंड में अर्धनग्न प्रदर्शन किया। जामिया हिंसा मामले में रविवार रात दो घायलों को सफदरजंग अस्पताल भर्ती कराया गया था।

इन्हें गोली लगी हुई है। इनमें से एक की पहचान जामिया में बीई अंतिम वर्ष के छात्र अहजाद के रूप में हुई है। इस बीच, पुलिस ने जामिया नगर हिंसा में अज्ञात लोगों के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की है और मामले की जांच दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को सौंप दी गई है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया व ओखला से आप विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ दंगा भड़काने व माहौल खराब करने की शिकायत दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here