दुनिया का पहला असली ट्रांसफॉर्मर जो बन सकता है रोबोट से कार

0
310
robot in japan

दुनिया में बेहद तेजी के साथ टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, वही कई देशों में भी रोबोट्स का इस्तेमाल हो रहा है। अगर किसी ने हॉलीवुड फिल्म ट्रांसफॉर्मर देखी होगी तो यह जरूर पता होगा कि कैसे कोई कार रोबोट में बदल जाती है या रोबोट कैसे किसी कार में बदल जाता है लेकिन अब सवाल यह उठता है कि क्या ऐसा किसी ने असल जिंदगी में भी होते हुए देखा है? तो आपको बता दे कि ऐसा कारनामा जापान में देखने को मिला है। जी हां, जापान के इंजीनियर्स ने रियल लाइफ ट्रांसफॉर्मर रोबोट बनाने में कामयाबी पाई है।

ट्रांसफॉर्मेर्स स्टाइल का यह रोबोट 3.7 मीटर ऊंचा रोबोट 60 सेकंड में स्पोर्ट्स कार में बदल जाएगा। इसमें दो लोग बैठ सकते हैं। दावा है कि यह दुनिया का पहला रोबोट है जो स्पोर्ट्स कार में बदल सकता है। इसमें दो लोग बैठ सकते हैं। इसे जे-डेइट राइड नाम दिया गया है। हालांकि यह घंटे में सिर्फ 100 मीटर की ही दूरी तय कर सकता है। ब्रेव रोबोटिक्स कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर केनजी शिडा का कहना है कि उन्होंने अपने बचपन के फिल्मी हीरो ट्रांसफॉर्मर से प्रभावित होकर उस जैसा रोबोट बनाया है। ये रोबोट इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का हिस्सा बनेंगे।

गौरतलब यह है कि ये रोबोट 12-फीट लंबा है और ये दो पैसेंजर को अपने साथ कार में बैठा सकता है। रोबोट 100 मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है। एसे में सवाल उठता है कि ऐसे रोबोट का कहां इस्तेमाल किया जा सकता है? रोबोट को बनाने वाले डिवेलपर्स चाहते हैं कि इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और एमयूजमेंट पार्क में करना चाहते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here