CAB पर जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच भारत-जापान के बीच होने वाली शिखर बैठक टली

नागरिकता संशोधन बिल (CAB) के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच भारत-जापान (India and Japan) के बीच होने वाली शिखर बैठक टाल दी गई है.

0
1381

नागरिकता संशोधन बिल (CAB) के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच भारत-जापान (India and Japan) के बीच होने वाली शिखर बैठक टाल दी गई है. यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अाबे (Shinzo Abe) को इस बैठक में आना था. बैठक गुवाहाटी (Guwahati) में होनी थी. गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन बिल (CAB) के विरोध में पूर्वोत्तर समेत पूरे असम में विरोध-प्रदर्शन चल रहा है. गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन बिल (CAB) के विरोध में पूर्वोत्तर (North East) समेत पूरे असम में विरोध-प्रदर्शन चल रहा है. बुधवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद कल गुवाहाटी में लोगों ने कर्फ़्यू का उल्लंघन किया. गुवाहाटी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. यातायात सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं. ट्रेनों के साथ-साथ गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ जाने वाली कई उड़ानें भी रद्द हुई हैं.

असम के चार इलाकों में सेना को तैनात किया गया है. वहीं मेघालय में भी विरोध जारी है. जबकि शिलॉन्ग को छोड़कर राज्य का बाकी हिस्सा नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) के दायरे में नहीं आने वाला है. शिलॉन्ग में ही दो गाड़ियां आग के हवाले कर दिया गया. मुख्यमंत्री और मंत्री दिल्ली के लिए फ़्लाइट नहीं ले पाए.

शिलॉन्ग में अनिश्चितकालीन कर्फ़्यू लगा दिया गया है. 48 घंटे के लिए इंटरनेट और एसएमएस पर रोक है. वहीं त्रिपुरा में फिलहाल स्थिति काबू में है और शांति बनी हुई है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी ट्वीट करते हुए असम के लोगों से अपील की है और उन्हें आश्वस्त किया है. नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) के खिलाफ असम और त्रिपुरा में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों का असर यातायात पर पड़ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here